DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: HAL ने वक्त से पहले चेतक सौंपा भारतीय नौसेना को

चेतक हेलिकॉप्टर
चेतक हेलिकॉप्टर

नई दिल्ली। हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लि. (HAL) ने भारतीय नौसेना को चेतक हेलिकॉप्टरों की सप्लाई तयशुदा वक्त से पहले ही शुरू कर दी है। नौसेना ने हिंदुस्तान ऐरोनाटिक्स को अगस्त, 2017 में आठ आधुनिक चेतक हेलिकॉप्टरों को बनाने का आर्डर दिया था। समझौते के अनुरूप HAL को पहले दो हेलिकॉप्टर अगस्त , 2019 में सप्लाई करने थे लेकिन हैल इन्हें जुलाई महीने में ही नौसेना को सौंप कर एक भरोसेमंद सप्लायर की छवि बनाएगा।





HAL ने यहां एक प्रेस बयान में कहा कि चेतक हेलिकॉप्टर सौंपने के दस्तावेज नौसेना को सौंपे। हैल को सभी आठ हेलिकॉप्टर अगस्त, 2020 तक सप्लाई करने हैं। ये हेलिकॉप्टर HAL द्वारा विकसित नवीनतम संचार और दिशानिर्देश प्रणालियों से लैस हैं। HAL के चेयरमैन तथा प्रबंध निदेशक आर माधवन ने इस मौके पर कहा कि हैल भारतीय सेनाओं के चेतक बेड़े की समुचित देखभाल के लिये प्रतिबद्ध है। इस मौके पर नौसेना के कमोडोर विक्रम मेनन ने कहा कि तयशुदा वक्त से एक महीना पहले ही पहला चेतक हेलिकॉप्टर ग्रहण करना सम्मान की बात है। चेतक हेलिकॉप्टरों द्वारा भारतीय नौसेना में गत पांच दशकों से निभाए गये दायित्वों के बारे में हमें पता है। HAL और भारतीय नौसेना के बीच दीर्घकालीन फलदायक रिश्ता रहा है।

HAL के हेलिकॉप्टर कम्पलेक्स के सीईओ जीवीएस भास्कर ने कहा कि HAL ने चेतक उत्पादन लाइन को सफलतापूर्वक फिर शुरू किया है। इसमें नवीनतम तकनीक का समावेश किया गया है। बाकी चेतक हेलिकॉप्टरों को हम तयशुदा वक्त तक सौंपने के लिये प्रतिबद्ध हैं। HAL पिछले पांच दशकों से फ्रांस के यूरोकाप्टर के लाइसेंस के आधार पर चेतक हेलिकॉप्टरों का उत्पादन कर रहा है। नौसेना द्वारा इन हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल संचार ड्यूटी के लिये किया जाता है। इनके अलावा यात्री परिवहन, माल ढोने, इलाके का सर्वेक्षण, आपात मेडिकल सेवा, इलेक्ट्रॉनिक खुफिया हासिल करना, हाइजैकिंग के खिलाफ कार्रवाई करना, समुद्र तटीय कार्रवाई आदि की जाती है।

HAL ने अब तक 350 हेलिकॉप्टर बनाए हैं जिनमें से 80 नौसेना को दिये गए हैं। भारतीय नौसेना फिलहाल 51 हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल कर रही है। नौसेना के हेलिकॉप्टरों का रखरखाव HAL द्वारा किया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top