DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: वित्त आयोग ने रक्षा तैयारी में सहयोग का दिया भरोसा

रक्षा मंत्रालय
फाइल फोटो

नई दिल्ली। 15वें वित्त आयोग ने रक्षा मंत्रालय को भरोसा दिलाया है कि वह  भारत की रक्षा तैयारी को मजबूती देने में हर सम्भव सहयोग करेगा। वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह ने यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक के दौरान यह आश्वासन दिया।





बैठक के दौरान रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने 2020 से 2025 की अवधि में वित्तीय संसाधनों का आकलन पेश किया।  अधिकारियों ने वित्त आयोग को बताया कि रक्षा जरूरतें पूरी करने के लिये रक्षा मंत्रालय वैकल्पिक स्रोतों पर भी विचार कर रहा है।

 वित्त आयोग ने रक्षा अधिकारियों को भरोसा दिया कि रक्षा मंत्रालय के सुझावों पर विचार किया जाएगा।  रक्षा बजट भविष्य में कितना हो सकता है इस बारे में अग्रिम आकलन करने में भी वित्त आयोग सहयोग करेगा ताकि रक्षा तैयारी में मजबूती बनी रहे।

गौरतलब है कि 29 जुलाई , 2019 को राष्ट्रपति की ओर से  एक अधिसूचना जारी हुई थी जिसमें प्रावधान था कि 15वें वित्त आयोग के कार्यक्षेत्र का विस्तार किया जाएगा और इसमें पारा नौ-ए का समावेश किया जाएगा जिसमें कहा गया है कि  सेनाओं और अंदरुनी सुरक्षा के लिये वित्तीय प्रावधान करने हेतु  एक अलग से व्यवस्था लागू की जाएगी। इसी प्रावधान के अनुरूप 15वें वित्त आयोग की बैठक रक्षा मंत्रालय के साथ आयोजित की गई।

इस बैठक में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह , रक्षा सचिव अजय कुमार, रक्षा उत्पादन सचिव सुभाष चंद्र , रक्षा शोध संगठन के निदेशक और रक्षा शोध विभाग के सचिव डा. जी, सतीश रेड्डी , रक्षा वित्त सचिव गार्गी कौल, थलसेना के वाइस चीफ देवराज अनबू, वायुसेना वाइस चीफ एयर मार्शल  आर के एस भदौरिया, कोस्ट  गार्ड के महानिदेशक के नटराजन और अन्य आला अधिकारियों ने भाग लिया।

Comments

Most Popular

To Top