DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: रूस के साथ अहम रक्षा बैठक में शामिल होने मास्को जाएंगे रक्षा मंत्री

राजनाथ सिंह मीटिंग के दौरान
फाइल फोटो

नई दिल्ली। रूस के साथ रक्षा सहयोग के मौजूदा कार्यक्रमों औऱ इसे विस्तार देने के मसले पर रूसी रक्षा मंत्री से चर्चा करने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार की रात मास्को के लिये तीन दिन के दौरे पर रवाना होंगे।





05 से 07 नवम्बर तक के दौरे में वह  सैन्य औऱ सैन्य तकनीकी सहयोग के अंतर सरकारी आयोग की बैठक की रूसी रक्षा मंत्री  सर्जेई शोईगू के साथ सहअध्यक्षता करेंगे। इस आयोग की बैठक में दोनों देशों की तीनों सेनाओं और सैन्य उद्योगों के बीच सहयोग के सभी पहलुओं पर बातचीत होगी।

इस दौरे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह  रूसी व्यापार और उद्योग मंत्री  डेनिस मांतोरोव के साथ  भारत-रूस रक्षा उद्योग सहयोग सम्मेलन  को सम्बोधित करेंगे।  इस सम्मेलन के दौरान भारत औऱ रूस के बीच  रक्षा उद्योग सहयोग को बढ़ावा देने,  तकनीक हस्तांतरण औऱ भारत के रक्षा उद्योग में  ‘मेक इन  इंडिया’ के तहत  निवेश के बारे में बातचीत करेंगे।

राजनाथ सिंह सेंट पीटर्सबर्ग का दौरा करेंगे जहां वह  दूसरे विश्व युद्ध में शहीद होने वाले सैनिकों औऱ नागरिकों की याद में बने  पिस्कारेवस्की स्मारक  कब्रगाह पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। वह सेंट पीटर्सबर्ग के आसपास रूसी रक्षा उद्योगों का भी दौरा करेंगे।

गौरतलब है कि  रूस के साथ रक्षा रिश्ते रखने पर अमेरिकी एतराज औऱ भारत को दी जा रही धमकियों के बावजूद भारत ने रूस के साथ रक्षा सहयोग गहरे किये हैं। रूस से भारत ने सवा 05 अरब डॉलर का एस-400 एंटी मिसाइल सौदा किया है। इसके अलावा कई तरह की रक्षात्मक औऱ हमलावर मिसाइलों, हेलिकाप्टरों, युद्धपोतों आदि के भारत को निर्यात के भी अरब डॉलर के सौदे किये हैं।  भारतीय सेनाएं दो तिहाई से अधिक रूसी सैन्य प्रणालियों पर निर्भर हैं।

Comments

Most Popular

To Top