DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: जापान के प्रधानमंत्री से मिले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और शिंजो एबे

नई दिल्ली। जापान और दक्षिण कोरिया के साथ रक्षा और सामरिक सहयोग को गहरा करने के इऱादे से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह  दौरे के पहले चरण में  सोमवार को टोक्यो पहुंचे जहां उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबे और रक्षा मंत्री ताकेशी इयावा से मुलाकात की। य़हां रक्षा मंत्रालय़ के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रक्षा मंत्री दो और तीन सितम्बर  तक जापान और  पांच से छह सितम्बर तक दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे।





जापान दौरे में रक्षा मंत्री अपने जापानी समकक्ष ताकेशी इयावा के साथ सालाना रक्षा मंत्रालय वार्ता की सहअध्यक्षता की। इस वार्ता का उद्देश्य भारत और जापान के बीच विशेष सामरिक व वैश्विक साझेदारी के रिश्तों को मजबूत करना है। इस बातचीत से दिवपक्षीय सुरक्षा औऱ सामरिक तालमेल को भी बढ़ावा मिलेगा।

दक्षिण कोरिया के दौरे में राजनाथ सिंह अपने कोरियाई समकक्ष ज्योंग क्योंग के साथ आपसी रक्षा सहयोग को विस्तार देने के मसले पर चर्चा करेंगे। वह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति  ली नाक योन से भी मुलाकात करेंगे। आधिकारिक बातचीत के अलावा रक्षा मंत्री सीईओ फोरम की एक बैठक को भी सम्बोधित करेंगे। इसके बाद बिजनेस टू गवर्नमेंट बैठक भी होगी। इस बैठक में भारत और दक्षिण कोरिया के रक्षा उद्योगों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा की जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top