DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: पाक से उपजे तनाव के बीच ब्रिटेन के सुरक्षा सलाहकार ने किया डोभाल को फोन

ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मार्क सेडवेल और अजीत डोभाल

नई दिल्ली।  पुलवामा पर 14 फरवरी को आतंकवादी हमला और फिर 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट इलाके पर भारत के हवाई सर्जिकल हमले से भारत और पाकिस्तान के बीच पैदा तनाव और इसके बाद के हालात पर ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मार्क सेडवेल ने भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को टेलीफोन किया।





यहां जानकार सूत्रों ने बताया कि यह फोन वार्ता ब्रिटेन के सुरक्षा सलाहकार की पहल पर की गई। सूत्रों ने बताया कि सेडवेल  पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद पैदा हालात पर भारत से सहानुभूति जाहिर की। सेडवेल ने डोभाल को भरोसा दिया कि आतंकवाद के किसी भी रुप से मुकाबला करने के लिये ब्रिटेन भारत को मदद देने को तैयार रहेगा।

सेडवेल ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सहयोग के लिये खुफिया जानकारी का आदान प्रदान और आतंकवादी हमले करवाने वालों को सजा दिलवाने में ब्रिटेन पूरी मदद देने को हमेशा तैयार है।

गौरतलब है कि जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक मसूद अजहर के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कमेटी 1267 के तहत प्रस्ताव को नये सिरे से पेश करने में ब्रिटेन भी भागीदार है। यह प्रस्ताव पिछले तीन सालों से सुरक्षा परिषद में रुका पड़ा है क्योंकि चीन हर बार इस पर वीटो लगा देता है। पर पुलवामा हमले के तुरंत बाद ब्रिटेन , अमेरिका और फ्रांस ने फिर साथ मिल कर सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव पेश करने का कदम उठाया है।

Comments

Most Popular

To Top