DEFENCE

खास रिपोर्ट: BEL ने सरकार को 231.69 करोड़ का दिया लाभांश

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL)
फाइल फोटो

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रम, भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटिड (BEL) ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान सरकार को 231.69 करोड रुपए की राशि 170 प्रतिशत अंतिम लाभांश के रूप में अदा की है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड  के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एमवी गौतम से लाभांश का चेक प्राप्त किया।





इसके साथ वर्ष 2018-19 के दौरान BEL ने कुल 340 प्रतिशत लाभांश की अदायगी की है। फरवरी और मार्च 2019 में अंतरिम लाभांश की 170 प्रतिशत की राशि (रु.1 प्रति इक्विटी शेयर के मूल्य पर) सरकार को अदा की गई थी।

भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण रक्षा इलेक्ट्रोनिक्स नवरत्न कंपनी है। BEL एक बहु-उत्पाद, बहु-प्रोद्योगिकी, बहु-यूनिट समूह वाली कंपनी है। यह रक्षा उत्पाद के क्षेत्र में रडार, मिसाइल प्रणाली, थलसेना जनसंचार इत्यादि और गैर-रक्षा उत्पाद जैसे कि इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVMs), वोटर वेरियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT)  सौर ऊर्जा के उत्पाद जैसे 350 से ज्यादा उत्पादों की आपूर्ति करती है।

बेल का मुख्यतः रक्षा क्षेत्र पर आधारित है, फिर भी कंपनी ने सोलर ट्रेफिक सिग्नल्स और इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVMs) जैसे अपने विविध प्रकार के उत्पादों के माध्यम से असैनिक जीवन पर भी अपना प्रभाव बनाया हुआ है। भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड के मुख्य ग्राहकों में थलसेना, नौ सेना, वायु सेना, अर्धसैनिक बल, तटरक्षक बल, पुलिस, जनसंचार विभाग और भारत निर्वाचन आयोग शामिल हैं।

बेल का वर्ष 2018 के दौरान कुल कारोबार 11,789 करोड़ रुपये का रहा है, इसमें पिछले वर्ष की तुलना में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है, कर के बिना 2,703 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ और कर सहित 1,927 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ। कंपनी ने निर्यात कारोबार में 153 करोड़ रुपये का कीर्तिमान स्थापित किया।

Comments

Most Popular

To Top