DEFENCE

Special Report: रक्षा व अंतरिक्ष खनिज पर बात करने आएंगे आस्ट्रेलियाई मंत्री

सैटेलाइट

नई दिल्ली। अंतरिक्ष, रक्षा और आर्थिक क्षेत्रों में भारत की खनिज जरूरतों को पूरा करने में आस्ट्रेलिया मदद करने को तैयार है। इस इऱादे से ऑस्ट्रेलिया के आर्थिक संसाधन मंत्री मैथ्यु कैनावन 26 से 29 अगस्त तक भारत का दौरा करेंगे।





ऑस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त हरिंदर सिद्धू ने यहां एक बयान में यह जानकारी देते हुए बताया कि संसाधन सेक्टर में ऑस्ट्रेलिया भारत का स्वाभाविक साझेदार है। खनन उपकरण, तकनीक औऱ  सेवाओं के क्षेत्र  में  ऑस्ट्रेलिया विशेषज्ञता रखता है औऱ वह भारत को इन क्षेत्रों में सहयोग पर बात करेगा। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया भारत का चौथा सबसे बड़ा निर्यात बाजार है। भारत आस्ट्रेलिया स कोयला औऱ कापर का ब़डा आयातक है।

इस इरादे से ऑस्ट्रलियाई मंत्री उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय निवेश आमंत्रित करेंगे। वहां इनकी सम्भावनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी भारतीय मंत्रियों औऱ व्यावसायिक समुदाय से मुलाकात के दौरान देंगे। ऑस्ट्रेलिया में मोरीसन सरकार के चुने जाने के बाद ऑस्ट्रेलिय से किसी मंत्री का यह पहला भारत दौरा है। उच्चायुक्त हरिंदर सिद्धू ने बताया कि  आर्थिक संसाधन मंत्री का भारत दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब दोनों देश आपसी रिश्तों को नई ऊर्जा दे रहे हैं।

भारत दौरे में मंत्री कैनावन  वाणिज्य और उद्दोग  मत्री पीयूष गोयल , खनन और कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से मिल कर आपसी सहयोग के मसलों पर चर्चा करेंगे। वह  राजधानी दिल्ली के अलावा कोलकाता औऱ मुम्बई का दौरा करेंगे।  वह मुम्बई में व्यावसायिक प्रतिनिधियों से भी मिलेंगे।

Comments

Most Popular

To Top