DEFENCE

Special Report: वायुसेना के लड़ाकू विमानों पर तैनात होगी ‘अस्त्र’ मिसाइल

अस्त्र मिसाइल
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। भारत में कई सालों से विकसित की जा रही हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल अब वायुसेना के लड़ाकू विमानों पर तैनाती के लिये तैयार हो चुकी है। अस्त्र मिसाइल करीब 100 किलोमीटर दूर तक दुश्मन के किसी हमलावर लड़ाकू विमान को उड़ान के दौरान ही गिरा सकती है। चूंकि यह मिसाइल आवाज से 4.5 गुना अधिक मारक गति से  हमला  कर सकती है इसलिये दुश्मन की कोई मिसाइल इसे रास्ते में रोकने में सक्षम नहीं होगी।





अस्त्र मिसाइल भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा विकसित पहली बियोंड विजुअल रेंज(BVR) मिसाइल है। इसका विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा किया गया है। इस मिसाइल के विकास पर काम गत दो दशकों से चल रहा था। इसका जमीनी परीक्षण साल 2012 में ही हो चुका था और इसे सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर परीक्षण के लिये साल 2013 में ही मंजूरी मिली थी।

इसकी विश्वसनीयता तय करने के लिये अब तक 27 परीक्षण किये जा चुके हैं। इस मिसाइल पर 15 किलो का उच्चविस्फोटक लोड किया जा सकता है। इसमें भरा प्रिफैगमेंटेंड वारहेड रेडियो प्राक्सीमिटी फ्यूज द्वारा सक्रिय किया जाता है। यह मिसाइल इलेक्ट्रानिक काउंटर-काउंटर मेजर्से से लैस है जिससे दुश्मन की इलेक्ट्रानिक  प्रणालियां इसे रास्ते से भटका नहीं सकती हैं। अस्त्र मिसाइल 20 किलोमीटर की ऊंचाई से दुश्मन के विमान पर हमला करने के लिये मंजूर की गई है।

Comments

Most Popular

To Top