DEFENCE

खास रिपोर्ट: ऐरो इंडिया में अमेरिकी कंपनी लाकहीड मार्टिन

एयरो इंडिया
फाइल फोटो

नई  दिल्ली। बैंगलुरु के यलाहंका हवाई अड्डे पर 20 से 24 फरवरी तक आयोजित हो रही  12वीं अंतरिक्ष वैमानिकी रक्षा प्रदर्शनी ऐरो इंडिया- 2019 में  भारतीय वायुसेना के लिये 110 लड़ाकू विमान को बेचने की होड़ दिखेगी। इस होड़ में अमेरिका की अग्रणी वैमानिकी कम्पनी लाकहीड मार्टिन भी शामिल है।





कम्पनी के प्रवक्ता ने यहां बताया कि लाकहीड मार्टिन 1996 से लगातार भारत की इस प्रतिष्ठित रक्षा प्रदर्शनी में भाग लेती रही है। प्रदर्शनी के दौरान लाकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित एफ- 16 लड़ाकू विमान भी पेश करेगी। कम्पनी ने दावा किया कि ऐऱो इंडिया के दौरान एफ- 16 की नवीनतम ब्लाक- 70 किस्म के विमान  दिखाए जाएंगे।

इसके अलावा लाकहीड मार्टिन भारतीय सेनाओं के लिये नेवल यूटिलीटी हेलिकॉप्टर की सप्लाई और भारत में निर्माण का ठेका जीतना चाहती है इसलिये प्रदर्शनी के दौरान इन हेलिकॉप्टरों की नुमाइश भी होगी। गौरतलब है कि भारत में अंतरिक्ष वैमानिकी के क्षेत्र में आविष्कारों को बढ़ावा देने के लिये इंडिया इनोवेशन ग्रोथ प्रोग्राम भी संचालित करती है। इसकी गतिविधियां भी ऐऱो इंडिया के दौरान दिखाई जाएंगी। इसमें स्टार्ट अप शोकेस और ड्रोन ओलिम्पिक्स शामिल है।

लाकहीड माटिन का मुख्यालय अमेरिकी शहर  मेरीलैंड के बेथेस्डा में है। यह एक वैश्विक सुरक्षा और अंतरिक्ष वैमानिकी कम्पनी है जहां करीब 1,05,000 लोग काम करते हैं। यह हथियार प्रणालियों के डिजाइन, विकास और उत्पादन का काम करती है।

Comments

Most Popular

To Top