DEFENCE

जी. मोहन कुमार की जगह संजय मित्रा होंगे रक्षा सचिव

संजय मित्रा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को देश के अगले रक्षा सचिव के रूप में पश्चिम बंगाल कैडर के 1982 बैच के अधिकारी संजय मित्रा के नाम को मंजूरी दे दी। रक्षा सचिव के रूप में उन्हें दो साल का एक निश्चित कार्यकाल मिलेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में अब तक सचिव का पद संभालने वाले मित्रा को रक्षा मंत्रालय में विशेष कार्याधिकारी नियुक्त किया गया है और वह 24 मई को जी. मोहन कुमार के सेवानिवृत्त होने पर कार्यभार ग्रहण करेंगे।





संजय मित्रा मनमोहन सिंह के कार्यकाल में 2004 से सात साल तक प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्यरत रहे। संजय मित्रा की जगह नौवहन सचिव राजीव कुमार को सचिव, सड़क परिवहन और राजमार्ग पदों का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने जी. मोहन कुमार के कार्यकाल के दौरान नई खरीद नीति बनाई थी। इसके तहत किए गए मुख्य सौदों में राफेल लड़ाकू विमान, चिनूक हैवी-लिफ्ट हेलिकॉप्टर, अपाचे अटैक हेलीकाप्टर, उन्नत मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और एम 777 अल्ट्रा-लाइट होवित्जर के लिए अनुबंध शामिल हैं। हालांकि, नई एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, बहुत कम दूरी की हवाई रक्षा प्रणाली, लाइट मशीनगन, नई असाल्ट राइफलों  और अन्य हथियारों को खरीदने की योजना का अभी अमल में आना बाक़ी है।

Comments

Most Popular

To Top