DEFENCE

एयर स्ट्राइक की योजना बनाने वाले सामंत बने रॉ प्रमुख, अरविंद बने आईबी चीफ

रॉ चीफ सामंत गोयल
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी सामंत गोयल को रिसर्च एंड एनालिसिसि विंग (RAW) का प्रमुख और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के चीफ आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को बनाया गया है।





खास बात यह है कि दोनों ही 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। केंद्र सरकार ने इन दोनों आला अधिकारियों को अहम जिम्मेदारी सौंपी है। सामंत गोयल मौजूद रॉ चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे। धस्माना ढाई साल तक रॉ का नेतृत्व संभालने के बाद रिटायर हो रहे हैं।

पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल के बारे में कहा जाता है कि वर्ष 1990 के दशक में जब पंजाब में उग्रवाद चरम पर था उस समय उन्होंने उग्रवाद के खिलाफ कई अभियान चलाए और उसमें कामयाबी हासिल की।

दूसरी तरफ पुलवामा आतंकी हमले के बाद सामंत गोयल ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्लानिंग की थी। पुलवामा में सीआरपीएफ पर आतंकी हमले के बाद भारत ने बालाकोट पर एयर स्ट्राइक की थी और आतंकियों के ठिकानों को नेस्तनाबूत किया था।

इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए निदेशक बने अरविंद कुमार असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्हें कश्मीर मसलों का विशेषज्ञ माना जाता है। बता दें कि अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार कश्मीर को लेकर और ज्यादा गंभीर हुई है।

Comments

Most Popular

To Top