DEFENCE

राफेल के लिए फ्रांस रवाना हुए राजनाथ, पेरिस में करेंगे ‘शस्त्र पूजन’

राफेल लेने फ्रांस गए राजनाथ

नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वायुसेना का पहला राफेल विमान लेने के लिए सोमवार को फ्रांस रवाना हो गए हैं। इस दौरान वह फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों से भी मिलेंगे। रक्षामंत्री सिंह विदेश में भारतीय मूल्यों को बरकरार रखते हुए पेरिस में शस्त्र पूजन (हथियारों की पूजा) भी करेंगे।





राजनाथ सिंह मंगलवार सुबह फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात का कार्यक्रम है। जिस दिन भारतीय वायुसेना को पहला राफेल विमान मिलेगा उसी दिन भारत में दशहरा भी मनाया जाएगा। इस खास दिन के मद्देनजर रक्षामंत्री राजनाथ सिहं पेरिस में ‘शस्त्र पूजन’ भी करेंगे। पूजा करने के बाद वह लड़ाकू विमान राफेल में उड़ान भी भरेंगे।

गौरतलब है कि शस्त्र पूजन देश की बहुत पुरानी हिंदू परंपरा है जिसमें योद्धा अपने हथियारों और शस्त्रों की पूजा करते हैं। रक्षा अधिकारियों के मुताबिक राजनाथ सिंह जब गृह मंत्री थे उस दौरान भी हर दशहरे पर शस्त्र पूजन करते थे। अब बतौर रक्षा मंत्री भी वह अपनी इस परंपरा को जारी रखेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को फ्रांस के मेरीग्नैक में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पहला राफेल विमान फ्रांस सौंपेगा। इस अवसर पर फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी हिस्सा लेंगी।

राफेल लड़ाकू विमान बनाने वाली कंपनी के MBDA का कहना है कि मीटिअर और स्काल्प मिसाइलों से लैस होने के कारण राफेल बेहद खतरनाक हो गया है। दोनों मिसाइलों से लैस राफेल भारत की वायुसेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा करेगा।

Comments

Most Popular

To Top