DEFENCE

अमेरिकी ‘एयरफोर्स वन’ जैसा होगा पीएम मोदी का विमान, वायुसेना के पायलटों को ट्रेनिंग

प्रधानमंत्री मोदी
फाइल फोटो

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह विमान जिसमें वे यात्रा करते हैं उसे अब एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे। एक आला अधिकारी के मुताबिक अब इस विमान को एयर इंडिया के पायलट नहीं उड़ाएंगे। भारत के पास अगले साल जुलाई में दो कस्टमाइज्ड बी- 777 विमान होंगे। अभी बी- 747 हैं जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति यात्रा करते हैं। अब नए दो कस्टमाइज्ड बी- 777 विमानों को अगले साल जुलाई से वायुसेना के पायलट उड़ाएंगे। यह विमान अमेरिकी ‘एयरफोर्स वन’ जैसे विमान होंगे जो किसी भी तरह के मिसाइल को चमका देने में माहिर होगा।





रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय वायुसेना के 10 पायलटों को एयर इंडिया द्वारा बी- 777 विमानों को उड़ाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। जबकि वायुसेना के कुछ अन्य पायलटों को भी जल्द प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बता दें कि एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) द्वारा इस विशेष विमान का रख-रखाव किया जाएगा। फिलहाल देश के वीवीआईपी फ्लाइट्स को उड़ाने की जिम्मेदारी एयर इंडिया के पायलटों के हाथ में है। जिसे नए प्लेन के आने के बाद बदल दिया जाएगा।

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबरों के मुताबिक इन विमानों को केवल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप-राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू द्वारा इस्तेमाल किया जाएगा। देश के तीनों वीवीआईपी अभी एयर इंडिया के बोइंग बी- 747 विमानों से यात्रा करते हैं।

गौरतलब है कि उड़ान के बाद में इन विमानों को वाणिज्यिक विमानों में तब्दील कर दिया जाता है। जब देश के सर्वोच्च लोगों को यात्रा करे की आवश्यकता होती है तो इसे ‘एयर इंडिया वन’ में बदल दिया जाता है।

विशेष विमान बी- 777  में एक बड़ी खासियत यह होगी कि  ईंधन भरने के लिए बिना लैंड किए अमेरिका और भारत के बीच उड़ान भर सकते हैं। यह विमान हवा में ईंधन भरने की सुविधा से लैस होगा।

 

Comments

Most Popular

To Top