DEFENCE

पीएम ने किया राष्ट्र को समर्पित नेशनल वॉर मेमोरियल

नेशनल वॉर मेमोरियल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी कुछ देर पहले सैनिकों के शौर्य तथा बलिदान के प्रतीक नेशनल वॉर मेमोरियल को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने यहां मेजर ध्यानचंद हॉस्पिटल में कहा कि देश में संकट चाहे दुश्मन की वजह से आया हो या प्रगति की वजह से हमारे जांबाज सैनिकों ने हर मुश्किल को अपने सीने पर लिया है।





खास बात यह कि नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास बने इस स्मारक को आकार देने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष योगदान है। उन्होंने कल ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा था कि आजादी के बाद से जिस मेमोरियल का हम इंतेजार कर रहे थे वह अब पूरा हो गया है। उन्होंने यह भी कहा था कि मुझे आश्चर्य और पीड़ा होती है कि देश में कोई राष्ट्रीय स्तर का वॉर मेमोरियस नहीं है।

नेशनल वॉर मेमोरियल

कुछ खास बातें-

नेशनल वॉर मेमोरियाल का निर्माण 40 एकड़ क्षेत्र में किया गया है तथा इसके बनाने में कुल लागत 176 करोड़ रुपये आई है। स्मारक के केंद्र में 25 मीटर ऊंचा स्मारक स्तंभ बनाया गया है। दीवारों में आजादी के देश को अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों के नाम उत्क्रीर्ण हैं। स्मारक में 25,942 शहीदों के नाम पत्थरों पर लिखे गए हैं।

ग्रेनाइड पत्थरों पर योद्धाओं के नाम, रैंक व रेजिमेंट का नाम उल्लेख किया गया है। इन शूरवीरों में 1962 के भारत-चीन युद्ध, 1947, 1965,1971 तथा 1999 के भारत-पाक युद्ध तथा 1987-88 में श्रीलंका में शांति बहाल करने के दौरान अपना सर्वोच्च बलिदान करने वाले सैनिक हैं।

नेशनल वॉर मेमोरियल

स्मारक में 4 वृत्ताकार परिसर हैं। इनके नाम हैं अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र तथा रक्षक चक्र। त्याग चक्र में 16 दीवारों का निर्माण किया गया है जिनपर जवानों के नाम लिखे हैं। सबसे बाहर रक्षक चक्र में 695 पेड़ लगाए गए हैं जो देश की रक्षा में खड़े जवानों के प्रतीक हैं।

यहां परम योद्धा स्थल भी बनाया गया है। इसमें सेना के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित 21 शहीदों की प्रतिमाएं लगाई गईं हैं।

स्मारक के केंद्र में 15 मीटर ऊंचा स्मृति स्तंभ भी बनाया गया है। जिसके पास शाश्वत लौ जलती रहेगी।

इस स्मारक का डिजाइन चेन्नई के आर्किटेक्ट योगेश चंद्रा हसन ने तैयार किया है।

नेशनल वॉर मोमोरियल हर दिन खुलेगा तथा प्रवेश नि:शुल्क होगा। यह नवंबर से मार्च तक सुबह 09 बजे से शाम 6:30 तक खुलेगा और अप्रैल से अक्टूबर तक इसके खुलने का समय सुबह 9 बजे शाम 7:30 बजे तक रहेगा।

Comments

Most Popular

To Top