DEFENCE

जानते हैं, एक साल में पाकिस्तान ने 268 बार तोड़ा सीजफायर

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच सीजफायर की घोषणा महज कागजी कार्रवाई साबित हो रही है। सीजफायर की घोषणा के बाद भी पड़ोसी देश पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर नियंत्रण रेखा (LoC) पर नियमित अंतराल पर नियमों का उल्लंघन करता रहा है। बीते एक वर्ष के दौरान पाकिस्तान ने 268 बार सीजफायर तोड़ा है। इस बात की जानकारी आज केंद्र सरकार ने सदन में दी।





पाकिस्तान के सीजफायर तोड़े जाने से जुड़े सवाल के जवाब में आज रक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर सुभाष भामरे में लोकसभा में बयान दिया कि, पाकिस्तान अप्रैल 2016 से मार्च 2017 तक 268 बार सीजफायर तोड़ चुका है। इस दौरान नौ जवान हताहत हुए हैं।

यहां क्लिक करके देखें किस महीने में पाकिस्तान ने कितनी बार तोड़ा सीजफायर

श्री भामरे ने सदन को बताया कि अप्रैल 20016 से दिसंबर 2016 के बीच पाकिस्तान ने 227 बार सीजफायर तोड़ा और इस दौरान आठ जवान हताहत हुए। जबकि, जनवरी 2017 से मार्च 2017 तक पाकिस्तान ने 41 बार सीजफायर तोड़ा है और इस दौरान एक जवान हताहत हुआ।

श्री भामरे ने बताया कि पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा अक्टूबर और नवंबर 2016 में सीजफायर तोड़ा था। इन दो महीनों में क्रमश: 78 और 88 बार पाकिस्तान ने सीजफायर तोड़ा और इस दौरान सात जवान हताहत हुए थे।

श्री भामरे ने सदन में यह भी बताया कि भारतीय सेना पाकिस्तान को उसके ही अंदाज में जवाब देती रही है। इसके अलावा सभी सीजफायर से जुड़े हाईलाइट्स को फ्लैग बैठकों के साथ-साथ दोनों देशों के सैन्य ऑपरेशंस के महानिदेशकों के बीच साप्ताहिक वार्ता जैसे स्थापित तंत्रों के जरिए उपयुक्त स्तर पर उठाया जाता रहा है।

Comments

Most Popular

To Top