Army

जम्मू-कश्मीर के लिए बनेंगी नौ बटालियनें : राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य के हालात मजबूत करने और निवासियों की समस्याओं को दूर करने के लिए नौ नई बटालियन गठित करने का ऐलान किया।





राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए नौ बटालियनों का गठन किया जाएगा। इनमें से पांच रिजर्व बटालियन, दो महिला बटालियन और दो सीमा बटालियन होंगी। इन दो बटालियनों का नाम भी बाॅर्डर बटालियन ही रखा जाएगा।

गृहमंत्री ने कहा कि अभी सीमा पर होने वाली गोलीबारी में किसी भी प्रकार की कैजुअल्टी होने पर 75 हजार अथवा एक लाख रुपये को मुआवजा देने का प्रावधान है लेकिन अब इसे बढ़ाकर साढ़े पांच लाख रुपये कर दिया गया है। यही नहीं इस मुआवजे को प्राप्त करने की अवधि को भी समाप्त कर दिया गया है।

दो हजार महिलाओं को मिलेगा सीधा रोजगार

उन्होंने कहा कि पश्चिमी पाकिस्तान से विस्थापित जम्मू कश्मीर में बसे हुए प्रति परिवार को साढ़े पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस निर्णय से लगभग 5,764 परिवारों को फायदा होगा। अलावा इसके गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर पुलिस के लिए दो महिला बटालियन बनाने की मंजूरी दे दी है। इसमें से एक कश्मीर डिविजन और दूसरी जम्मू डिविजन की होगी। इस फैसले से जम्मू कश्मीर की दो हजार महिलाओं को सीधा रोजगार मिलेगा।

यहां उन्होंने यह भी ऐलान किया कि गोलीबारी में मरे जानवरों पर 30 हजार प्रति पशु दिए जाने वाले मुआवजे को भी बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया गया है। इस मुआवजे को प्राप्त करने की समय सीमा को भी समाप्त कर दिया गया है।

मिलेंगी पांच बुलेटप्रूफ एंबूलेंस

उन्होंने कहा कि लोग कश्मीर में अमन के लिए आगे आएं। बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ ठीक नहीं है। बातचीत के लिए सही सोच जरूरी है। युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। ये सभी बड़े ऐलान करते हुए उन्होंने सीमावर्ती इलाकों के लिए पांच बुलेटप्रूफ एंबूलेंस मुहैया कराने की भी घोषणा की।

Comments

Most Popular

To Top