DEFENCE

मिसाइल वैज्ञानिक सुधीर मिश्रा को डाक्टरेट की उपाधि 

वैज्ञानिक सुधीर मिश्रा

नई  दिल्ली। भारत के अग्रणी मिसाइल वैज्ञानिक और ब्रह्मोस एरोस्पेस कम्पनी के महानिदेशक डा.सुधीर मिश्र को सहारनपुर स्थित शोभित विश्वविद्यालय ने मिसाइलों के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिये डाक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है।





विश्वविद्यालय ने कहा है कि डा. मिश्र ने भारत की मिसाइल तकनीक को काफी आगे बढ़ाया और कई अहम रक्षा राजनयिक मिशनों को पूरा किया। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने डा. मिश्र को मानद उपाधि प्रदान की। डा. मिश्र ने जबलपुर विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरी में स्नातक की डिग्री लेने के बाद मद्रास आईआईटी से एमटेक की डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने वारंगल स्थित एनआईटी से पीएचडी की उपाधि हासिल की।

भारतीय रक्षा शोध संगठन (डीआरडीओ) के आला वैज्ञानिक रहे डा. मिश्र ने तीन दशक से अधिक काल तक देश के सभी मिसाइल कार्यक्रमों में अपना योगदान दिया है। वह मास्को में भारतीय दूतावास में तकनीकी सलाहकार भी रहे हैं। डा. मिश्र को एक अगस्त, 2014 को ब्रह्मोस एरोस्पेस का सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया। इस दौरान उन्होंने ब्रह्रमोस मिसाइल को सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान पर तैनात करने के कार्यक्रम को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

Comments

Most Popular

To Top