DEFENCE

दो वर्षों में भारत का रक्षा निर्यात 6 गुना बढ़ा- बैंकॉक के कार्यक्रम में बोले रक्षा मंत्री

बैंकॉक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों ASEAN देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक के लिए थाईलैंड दौरे पर हैं। राजनाथ सिंह ने सोमवार को एक कार्यक्रम में कहा कि भारत ने रक्षा उत्पादन नीति साल 2018 के मसौदे साल 2025 तक रक्षा निर्यात में 05 बिलियन अमेरिकी डॉलर का लक्ष्य रखा था। उन्होंने कहा कि साल 2024 तक 05 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था के टारगेट को हासिल करने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ के अन्तर्गत रक्षा क्षेत्र को एक प्रमुख क्षेत्र के तौर पर पहचाना गया है। भारत साल 2014-18 के दौरान आर्म्स का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है। जो विश्व आयात का 9.5 प्रतिशत हिस्सा है।





रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत के साला 2019-20 में रक्षा बजट के लिए 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आसपास आवंटन किया गया है। लगभग 65 फीसदी भागों, घटकों, मौजूदा प्रणालियों की उप-प्रणालियों को लाइसेंस रहित किया गया है। भारत अब उन्हें सकता है। लगभग तीन बिलियन अमेरिकी डॉलर के रक्षा उत्पादों का घरेलू निजी क्षेत्रों में उत्पादन किया जा रहा है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा उत्पादन नीति 2018 के मसौदे में 2025 तक रक्षा निर्यात को 05 बिलियन अमेरिकी डॉलर करने का लक्ष्य रखा गया था। यह लक्ष्य महत्वकांक्षी है। आगे उन्होंने कहा कि यह जानना उत्साहजनक है कि भारत का रक्षा निर्यात पिछले 2 सालों मे करीब 06 गुना बढ़ गया है।

Comments

Most Popular

To Top