DEFENCE

सीमा के बेहद करीब तैनात होगी भारत की एयर डिफेंस यूनिट, पाक की धड़कनें बढ़ीं

आकाश मिसाइल राजपथ पर

नई दिल्ली। बालाकोट स्ट्राइक के बाद भारतीय सेना ने अपनी एयर डिफेंस यूनिट को पाकिस्तानी सीमा के बेहद करीब तैनात करने का फैसला किया है। अभी सभी एयर डिफेंस यूनिट सीमा से काफी दूर हैं। बालाकोट स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी विमानों ने देश में घुसने का दुस्साहस किया था। यह फैसला एक तरह से पाकिस्तान की धड़कन को बढ़ाएगा।





सीमा के और करीब तैनाती का निर्णय सेना की एक अहम बैठक में लिया गया। जिसमें आर्मी चीफ बिपिन रावत समेत कई अफसर मौजूद थे। बैठक में इस बात पर मंथन हुआ कि भविष्य में दोबारा बालाकोट के बाद जैसी स्थिति पैदा होने पर एयर डिफेंस यूनिट का इस्तेमाल किया जा सके।

खबर के मुताबिक एयर डिफेंस के अलावा अन्य डिफेंस यूनिट को भी सीमा के करीब तैनात करने पर सेना विचार कर रही है। चार राज्यों से पाकिस्तान की सीमा भारत से लगती है। ऐसे में भारत की कोशिश पाकिस्तान से किसी भी हरकत का तुरंत माकूल जवाब देने की है। इसके पहले बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने हमले की हिमाकत की थी।

आकाश की भी तैनाती संभव

मिसाइल आकाश

जम्मू-कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान में एयर डिफेंस यूनिट की तैनाती की जाएगी। भारतीय वायुसेना सीमा पर आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की तैनाती पर भी विचार कर रही है। साथ ही भारत और इजराइल की ओर से संयुक्त रूप से तैयार किए गए MR-SAM डिफेंस सिस्टम के इस्तेमाल पर भी मंथन चल रहा है।

Comments

Most Popular

To Top