DEFENCE

…जो दुश्मन की बैलेस्टिक मिसाइल को कर देगा तबाह !

मीडियम रेंज की मिसाइल (MRSAM)

नई दिल्ली। भारतीय सेना को जल्द ही मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एमआरएसएएम) मिलेगी। पचास किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी के हवाई लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम इस मिसाइल की कई खासियतें हैं। दुश्मन की बैलिस्टिक मिसाइल को यह पल भर में ढेर कर देगी। दुश्मन के विमान, हेलीकॉप्टर, ड्रोन, सर्विलांस विमान और अवाक्स विमान भी इससे बच नहीं पाएंगे।





भारतीय सेना के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) इसका निर्माण इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) के सहयोग से करेगा। एमआरएसएएम को विकसित करने के लिए डीआरडीओ ने सेना के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए हैं। इस मिसाइल को सेना की जरूरतों के अनुरूप तैयार किया जायेगा।

मिसाइल के मौजूदा संस्करण का वायुसेना-नौसेना में इस्तेमाल

आईएआई इजराइल की सरकारी कंपनी है। आईएआई कई माह पहले ही बता चुका है कि सेना को मिसाइल उपलब्ध कराने के लिए उसने 1.6 अरब डॉलर (करीब 10298 करोड़ रुपये) के कांट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए हैं। नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि सेना अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार से एमआरएसएएम उपलब्ध कराने की मांग कर रही थी। इस मिसाइल के मौजूदा संस्करण का वायुसेना और नौसेना में इस्तेमाल किया जा रहा है।

 

Comments

Most Popular

To Top