DEFENCE

भारत की तुलना में कहीं नहीं टिकता पाकिस्तान

भारतीय सेना और पाक आर्मी

बात चाहे क्रिकेट मैच की हो या फिर लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) की, भारत और पाकिस्तान जब भी आमने-सामने आते है तो दोनों ही तरफ खून खौलने जैसी परिस्थिति बनते देर नहीं लगती। लेकिन खास तौर पर दोनों ही देशों की असल शक्ति की बात करें तो वो है उनकी सेनाएं। यहां हम दोनों देशों की सेनाओं के बारे में वो जानकारियां देने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।





भारतीय सेना में सक्रिय सैनिकों की पाकिस्तानी आर्मी से तुलना

भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना

भारतीय सेना में सक्रीय सैनिकों की पाकिस्तानी आर्मी से तुलना

सबसे पहले जानिए भारत और पाकिस्तान की सेनाओं में सक्रिय सैनिकों की संख्या के बारे में…। बात अगर भारतीय सेना की जाए तो भारतीय सेना में सक्रीय सैनिकों की संख्या 14,080,551  है, वहीं पाकिस्तानी सेना में सक्रिय सैनिक महज 643,800 ही हैं, जो भारतीय सेना की तुलना में आधे से भी कम है।

भारतीय सेना विश्व की तीसरी सबसे बड़ी सेना है

भारतीय सेना और पाक आर्मी

भारतीय सेना विश्व की तीसरी सबसे बड़ी सेना है

भारतीय सेना विश्व की तीसरी सबसे बड़ी सेना है और विश्व की सबसे बड़ी स्वैच्छिक सेना भी। बात अगर पाकिस्तान की करें तो पाकिस्तानी सेना विश्व की छठी सबसे बड़ी सेना कही जाती है।

भारतीय सेना का सैन्य बजट 2.74 लाख करोड़

भारत-पाक सेनाएं

भारतीय सेना का रक्षा बजट 2.74 लाख करोड़ है

भारतीय सेना का सैन्य बजट 2.74 लाख करोड़ (55.9 मिलियन डॉलर- 2017-18) है और वहीं पाकिस्तानी सेना के बजट पर नज़र डालें तो इस मामले में भी पाकिस्तानी सेना भारतीय सेना के सामने दूर-दूर तक नहीं टिकती है क्योंकि पाकिस्तानी सेना का सालाना बजट मात्र 8.7 मिलियन डॉलर है।

टैंकों की संख्या की बात की जाए तो इसमें भी पाकिस्तान पीछे है

भारत-पाक के टैंक

टैंकों की संख्या की बात की जाए तो इसमें भी पाकिस्तान पीछे है

किसी भी सेना का सबसे दमदार हथियार टैंक को माना जाता है और अगर टैंकों की संख्या की बात की जाए तो इसमें भी पाकिस्तान भारत से पिछड़ता हुआ नज़र आता है। भरता के पास 4,426  टैंक मौजूद हैं जबकि पाकिस्तान को कुल 2,924 टैंक ही मयस्सर हैं।

भारत के पास न्यूक्लियर हथियार 110-120 के करीब है

भारत-पाक के न्यूक्लियर हथियार

भारत के पास न्यूक्लियर हथियारों की संख्या 110-120 के करीब है

बात अगर न्यूक्लियर हथियारों की करें तो भारत के पास न्यूक्लियर हथियारों की संख्या 110-120 है जबकि पाकिस्तान की बात करें तो यहां पाकिस्तान भारत से आगे निकलता दिखाई देता है क्योंकि पाकिस्तान के पास लगभग न्यूक्लियर हथियारों की संख्या 110-130 है।

Comments

Most Popular

To Top