DEFENCE

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, 5 हजार किमी. तक है मारक क्षमता

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल

भुवनेश्वर। भारत ने परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह इस मिसाइल का पांचवा परीक्षण था जिसमें यह सभी मानकों पर खरी उतरी है।





 इन क्षमताओं से लैस है ये मिसाइल 

जानकारी के मुताबिक, आज सुबह 9 बजकर 53 मिनट पर ओडिशा के तट पर अब्दुल कलाम आइलैंड से सफल परीक्षण किया गया। बता दें कि यह अग्नि सीरीज की पांचवी मिसाइल है अग्नि-5 डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने विकसित किया है। इसकी मारक क्षमता 5000 किलोमीटर है। केन्द्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने न्यूक्लियर क्षमता से संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि- 5 का सफल परीक्षण किया है।

गौरतलब है कि अग्नि मिसाइलों को चीन और पाकिस्तान को ध्यान में रखकर जमीन पर मार करने लिए तैयार किया गया है। अग्नि-5 मिसाइल की बात करें तो इसकी ऊंचाई करीब 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है। 50 टन की यह मिसाइल डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह मिसाइल ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा तेजी से जा सकती है।

परमाणु क्षमता से लैस इस मिसाइल की रेंज में चीन के कई शहर और पाकिस्तान भी शामिल है। इस मिसाइल के साथ ही भारत 5,000 से 5,5000 किलोमीटर की दूरी तक वार करने वाले बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस देशों के ग्रुप में शामिल हो जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top