DEFENCE

मिसाइलों से लैस 10 इजरायली ड्रोन खरीदेगा भारत

भारत को जल्द मिलेंगे इजराइल के 10 हेरोन टीपी ड्रोन

नई दिल्ली। भारतीय प्रधानमंत्री के तीन दिवसीय इजराइल दौरा एक महत्वपूर्ण यात्रा मानी जा रही है। वहीँ, भारत के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि देश को दुश्मनों को जल्द ही नेस्तनाबूत करने वाला ताकतवर ड्रोन मिलने वाला है। पीएम मोदी के दौरे पर इजराइल के 10 ‘हेरॉन टीपी ड्रोन’ को लेकर एक महत्वपूर्ण डील होने वाली है। अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि यह तकरीबन 400 मिलियन डॉलर का करार होगा।





खुफिया जानकारी जुटाने में सक्षम है ‘इजरायली ड्रोन’

पीएम मोदी की इस ऐतिहासिक यात्रा पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इजरायल दौरा है। वहीँ, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़कर खुद एयरपोर्ट पर आकर पीएम मोदी का स्वागत किया।

जहां तक इस करार की बात है बता दें, हेरॉन टीपी ड्रोन मिसाइलों से लैस होते हैं तथा इनकी तुलना अमेरिका के प्रिडेटर और रीपर ड्रोन से की जाती है। इजरायल में हेरॉन टीपी ड्रोन ‘इटियन’ के नाम से जाना जाता है, जो लगातार 30 घंटे की उड़ने की क्षमता रखता है मिसाइल से लैस होने वाले हेरॉन टीपी ड्रोन की सबसे बड़ी खासियत खुफिया जानकारी इकट्ठा करना और जासूसी करना हैं। सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल भारत ने दस जासूसी ड्रोन की डील की है। ये ड्रोन 45,000 फीट की उंचाई पर किसी भी मौसम में उड़ान भरने में सक्षम है

48 फीसदी हथियार निर्यात करता है इजरायल

गौरतलब है कि इजरायल अपना 48 फीसदी हथियार भारत को निर्यात करता है, जिसमें अब और वृद्धि होगी। फिलहाल भारत 70 से 100 अरब रुपये कीमत के करीब सैन्य उत्पाद इजरायल से आयात कर रहा है, जो अगले पांच साल में 150 अरब रुपये तक पहुंच सकता है। इजरायल में 17 हजार करोड़ का रक्षा सौदा होने की संभावना जताई जा रही है।

Comments

Most Popular

To Top