DEFENCE

भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर जल्द बनेंगे 24 हजार बंकर

नई दिल्ली।  हाल ही में भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर असैनिकों के लिए बंकर बनाए जाने की खबरे आईं थीं। अब पिछले एक सप्ताह में लगातार गोलाबारी के बीच पीएमओ के हस्तक्षेप के बाद हीरानगर सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लेकर एलओसी तक 24 हजार नए बंकर बनाने को लेकर सहमति बन गई है।
वरिष्ठ आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस संबंध में गृह मंत्रालय से मंजूरी प्राप्त कर ली गई है और मंत्रालय की तरफ से औपचारिक आदेश जल्द जारी किया जाएगा, जिसके बाद इन सीमावर्ती इलाकों में चरणबद्ध तरीके से बंकर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जानकारी के अनुसार 19 हजार क्लस्टर बंकर बनाए जाएंगे, जिनमें तीन से चार परिवारों के लिए एक बंकर की व्यवस्था होगी। इसके आलावा पांच हजार सामुदायिक बंकर बनाए जाएंगे, जिनमें गांव के लोग एक साथ या फिर कई मोहल्ले के लोगों को एक साथ ठहराने की व्यवस्था रहेगी। खबरों के अनुसार जिन बंकर के लिए मंजूरी मिली है उन में बड़ी संख्या में हीरानगर सेक्टर में तैयार होंगे।
पीएमओ में राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने इस संबंध में लगातार गृह मंत्रालय से संपर्क बनाए रखे हैं। सूत्रों की मानें तो बंकर बनाने की योजना में भारी भरकम राशि शामिल थी, जिसके चलते कुछ देरी हुई।





Comments

Most Popular

To Top