DEFENCE

VIDEO: घातक हेलिकॉप्टर ‘अपाचे’ की पहली खेप इसी महीने के अंत तक पहुंचेगी भारत

अपाचे हेलिकॉप्टर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। आखिरकार दुनिया के सबसे घातक हेलिकॉप्टर को वायुसेना में शामिल होने की घड़ी करीब आ ही गई। मिसाइल के साथ-साथ कई खूबियों से लैस अपाचे हेलिकॉप्टर की पहली खेप इसी महीने के अंत तक हिंडन एयरबेस पहुंच जाएगी। उम्मीद है कि इस खेप में 3-4 अपाचे हेलिकॉप्टर्स शामिल होंगे। बता दें कि भारत ने अमेरिका से 22 अपाचे की डील तय की है।





मीडिया खबरों के मुताबिक अपाचे हेलिकॉप्टर्स 27 जुलाई को AN- 224 ट्रांसपोर्ट से गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंच जाएंगे। जिसके बाद अपाचे को अगस्त के आखिरी हफ्ते में उन्हें भारतीय वायुसेना में औपचारिक रूप से शामिल होने के लिए पठानकोट भेजा जाएगा। अपाचे की पहली स्क्वाड्रन पठानकोट में तैनात रहेगी जिसके कमांडिंग अफसर ग्रुप कैप्टन एम शायलू होंगे। पठानकोट में अपाचे हेलिकॉप्टर्स की पहली स्क्वाड्रन की तैनाती के लिए एक महीने का और इंतजार करना होगा।

गौरतलब है कि पठानकोट में पहले से ही तैनात एयरफोर्स का 125 हेलिकॉप्टर स्क्वाड्रन (125 H Squadron) फिलहाल MI- 35 हेलिकॉप्टर्स उड़ाती है और अब यह देश की पहली अपाचे स्क्वाड्रन होगी। दूसरी स्क्वाड्रन असम के जोरहाट में तैनात होगी। संभालना है कि 2020 तक सभी अपाचे भारतीय वायुसेना को मिल जाएंगे।

Comments

Most Popular

To Top