DEFENCE

पाक-चीन को कड़ी टक्कर देने वाले ‘तेजस’ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भरी उड़ान

राजनाथ सिंह तेजस उड़ाने के लिए तैयार

बैंगलुरु। दुश्मन के होश उड़ाने वाला और दुनिया के लड़ाकू विमानों को टक्कर देने वाले स्वदेशी लड़ाकू विमान में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज उड़ान भरी। अधिकारियों के मुताबिक वह तेजस में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री हैं।





बता दें कि हवा में उड़ान और जंग के लिए हल्के लड़ाकू विमान ज्यादा सफल होते हैं। भारत का तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) ऐसा ही एक दमदार लड़ाकू विमान है, जो अपनी श्रेणी में पाकिस्तान और चीन के फाइटर प्लेन को कड़ी टक्कर दे रहा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को बैंगलुरु स्थित HAL हवाईअड्डे से तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। इसी के साथ वह हल्के लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बन गए। राजनाथ के साथ एयर वाइस मार्शल एन तिवारी भी थे। तिवारी बैंगलुरु में एयरोनॉटिकल डवल्पमेंट एजेंसी (एडीए) के नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर में परियोजना निदेशक हैं।

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि स्वदेश में निर्मित तेजस के विकास से जुड़े अफसरों का हौसला बढ़ाने के उद्देश्य से रक्षा मंत्री इस हल्के लड़ाकू विमान में उड़ान भरेंगे। अधिकारी ने बताया था उनके इस कदम से भारतीय वायुसेना के उन पायलटों का मनोबल भी बढ़ेगा जो यह विमान उड़ा रहे हैं।

गौरतलब है कि लड़ाकू विमान तेजस की सबसे बड़ी खूबी यह है कि कम ऊंचाई पर उड़कर यह दुश्मन पर नजदीक से सटीक निशाना लगा सकता है और यह दुश्मन के रडार को चकमा देने मे सक्षम है। तेजस हवा से जमीन पर और हवा से हवा में मिसाइल दागने में माहिर है।

 

Comments

Most Popular

To Top