DEFENCE

DEFENCE TRIVIA: कहां दर्ज हैं प्रथम विश्व युद्ध में मारे गए सैनिकों के नाम ?

इंडिया गेट पर शहीदों के नाम

इस सप्ताह से हम शुरू कर रहे हैं एक नया कॉलम ‘DEFENCE TRIVIA’। जिसमें आप जानेंगे भारत व विश्व की ऐसी रोचक जानकारी जो सेना, युद्ध, हथियार, तोप, गोला, बारूद, बटालियन के साथ-साथ गहरे समुद्र व आकाश के  सैन्य इतिहास से जुड़ी होगी।





13,00 बरस पहले क्या धारण करते थे पैदल सैनिक ?

पैदल सैनिक

सातवीं शताब्दी में पैदल सैनिक तलवार (फाइल फोटो)

चीनी यात्री हवेनसांग के मुताबिक- सातवीं शताब्दी में पैदल सैनिक तलवार, लंबा भाला और ढाल धारण करते थे। इनके सभी हथियार तेज धार वाले और नुकीले होते थे।

कहां था पहले आर्मी हेडक्वार्टर ?

शिमला में सेना का मुख्यालय

शिमला में सेना का मुख्यालय (फाइल फोटो)

आर्मी हेडक्वार्टर ब्रिटिशकाल में शिमला (हिमाचल प्रदेश) में स्थित था। खूबसूरत वादी और पहाड़ी पर बनी ये इमारत आज भी ज्यों की त्यों मौजूद है। जो एक ऐतिहासिक विरासत भी है।

इंडिया गेट में दर्ज हैं 83,516 सैनिकों के नाम

इंडिया गेट पर शहीदों के नाम

इंडिया गेट पर शहीदों के नाम (फाइल फोटो)

इंडिया गेट: यह स्मारक प्रथम विश्व युद्ध (1914-18) में मारे गए हिन्दुस्तानी फौजियों की याद में बनाया गया है। इसमें 83,516 सैनिकों के नाम लिखे हुए हैं। नई दिल्ली के राजपथ पर बना मेहराबनुमा यह स्मारक 160 फुट ऊंचा है।

जानें परमवीर चक्र के बारे में !

परमवीर चक्र

परमवीर चक्र (फाइल फोटो)

वीरता का ये सर्वोच्च पुरस्कार है । यह दुश्मन के सामने असीम शौर्य और अदम्य साहस थल, जल या आकाश में प्रदर्शित करने के लिए प्रदान किया जाता है। यह अमेरिका के ‘मेडल ऑफ ऑनर’ और यूनाइटेड किंगडम के ‘विक्टोरिया क्रास’ के समकक्ष है।

कहां बनी थी पहली रिवाल्वर ?

सैमुअल-कोल्ट

सैमुअल कोल्ट (1814-1862) ने सन् 1835 में रिवाल्वर की खोज की थी (फाइल फोटो)

अमेरिका के सैमुअल कोल्ट (1814-1862) ने सन् 1835 में रिवाल्वर की खोज की थी। वे एक आविस्कारक के साथ साथ नामीगिरामी उद्योगपति भी थे। उनके इस रिवाल्वर का इस्तेमाल बाद के वर्षों में सिविल और सेना दोनों में किया गया।

यदि आपके पास भी देश-दुनिया के सैन्य इतिहास से जुड़े किन्हीं छुए-अनछुए पहलुओं की रोचक, सारगर्भित जानकारी हो तो आप हमें इस पते पर मेल कर सकते हैं-  ई-मेल: rakshaknewsdigital@gmail.com या mail@rakshaknews.com

Comments

Most Popular

To Top