DEFENCE

रक्षा मंत्री अगले माह कर सकती हैं चीन का दौरा, भारत-चीन के रिश्तों में नरमी के संकेत

रक्षा मंत्री सलामी लेती हुई

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को पुष्टि करते हुए कहा कि जल्द ही चीन का दौरा करेंगी। मीडिया खबरों के मुताबिक सीतारमण ने यहां आयोजित एक समारोह से इतर इस संबंध में पूछे गए प्रश्न के जवाब में कहा कि हां, संभवत: अप्रैल के अंत में होगा। फिलहाल उन्होंने कहा कि अभी इस संबंध में कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। रक्षा मंत्रालय ने पिछले हफ्ते इनकार किया था कि रक्षा मंत्री चीन की यात्रा पर जा रही हैं।





रक्षा मंत्री का चीन दौरा दोनों देशों के बीच बीते वर्ष डोकलाम विवाद के बाद होने जा रहा है, जो दो महीने से भी ज्यादा चला था। पिछले दिनों चीन ने नई दिल्ली और बीजिंग के बीच सहयोग की वकालत की थी और कहा था कि दोनों देश यदि मिल जाएं तो वे एक और एक दो की बजाए, ग्यारह हो सकते हैं।

जवाब में भारत ने भी ऐसी ही प्रतिक्रिया दी थी और कहा कि वह परस्पर सम्मान और एक-दूसरे के हितों, चिंताओं और आकांक्षाओं की संवेदनशीलता के आधार पर मतभेदों को निपटाते हुए आपसी रिश्ते विकसित करने का इच्छुक है। रक्षा मंत्री सीतारमण के संभावित चीन दौरे को इसी कड़ी से जोड़कर देखा जा रहा है। जबकि उनके दौरे के मद्देनजर कोई पुख्ता जानकारी अभी आना बाकी है, लेकिन रक्षा मंत्री ने खुद संकेत दिए हैं कि उनका चीन दौरा अगले महीने हो सकता है।

Comments

Most Popular

To Top