DEFENCE

बड़ा फैसला: अब महिलाएं संभालेंगी सेना की कमान

नई दिल्ली। निर्मला सीतारमण ने देश  के रक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद एक बड़ा फैसला लिया है। रक्षा मंत्री ने कहा है की भारतीय थलसेना की सैन्य पुलिस में महिलाओं को शामिल करने की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। इसके बाद अब भारतीय थलसेना पुलिस की कमान महिलाओं के हाथ में होगी।





थलसेना के एडजुटेंट लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार ने पत्रकारों से हुई एक बातचीत में कहा कि इस योजना को थलसेना में लैंगिक बाधाओं को तोड़ने की दिशा में एक अहम कदम के तौर पर देखा जा रहा है। इस योजना के तहत सैन्य पुलिस में करीब 800 महिलाओं को शामिल किया जाएगा, जिनमें 52 महिला जवानों को हर साल शामिल करने की योजना है।

उल्लेखनीय है कि जून में सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने कहा था कि थलसेना महिला जवानों को शामिल करने पर विचार कर रही है और इस प्रक्रिया की शुरुआत महिलाओं को सैन्य पुलिस कोर में शामिल करने से होगी।

लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार ने कहा कि सैन्य पुलिस कोर में महिलाओं को शामिल करने के फैसले से लैंगिक अपराधों के आरोपों की जांच करने में मदद मिलेगी। अभी महिलाएं सिर्फ थलसेना की मेडिकल, कानूनी, शैक्षणिक, सिग्नल एवं इंजीनियरिंग जैसी चुनिंदा शाखाओं में ही अपनी सेवाएं देती हैं।

Comments

Most Popular

To Top