DEFENCE

गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है चक्रवात ‘वायु’, कोस्ट गार्ड, NDRF हाई अलर्ट पर

चक्रवात 'वायु'

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान ‘वायु’ महाराष्ट्र से उत्तर की ओर गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। इसे देखते हुए भारतीय कोस्ट गार्ड और NDRF  को हाई अलर्ट पर रखा गया है। आज मौसम विभाग द्वारा जारी बुलिटेन में कहा गया है कि इस तूफान के 13 जून को गुजरात के तटीय इलाकों पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है।





गुजरात की राजधानी गांधीनगर में कल हुई एक बैठक में थलसेना, वायुसेना, कोस्ट गार्ड, ISRO और  NDRF आदि ने हिस्सा लिया और तूफान की आशंका को देखते हुए प्रभावी कदम उठाने के लिए विचार-विमर्श किया। गुजरात सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के जवानों को सौराष्ट्र व कच्छ इलाकों में तैनात किया है।

भारतीय तटरक्षक बल अलर्ट पर

विभाग ने अगले 24 घंटों में तूफान के और अधिक गंभीर रूप धारण करने की संभावना जताते हुए कहा है कि 13 जून की सुबह यह गुजरात के पोरबंदर से महुवा, बेरावल और दीव क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। इसकी रफ्तार 115 से 130 किमी प्रति घंटा हो सकती है।

तटीय इलाकों में मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। अलावा इसके बंदरगाहों को खतरे के संकेत और सूचना जारी करने के लिए कहा गया है।

 

Comments

Most Popular

To Top