DEFENCE

डीआरडीओ चीफ का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा

डॉ. एस क्रिस्टोफर

बेंगलुरू। केंद्रीय सरकार ने डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट आॅर्गेनाइजेशन (DRDO-डीआरडीओ) के चेयरमैन डॉ. एस क्रिस्टोफर का कार्यकाल 29 मई 2017 से एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। केन्द्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा इसकी जानकारी दी गई।





कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. एस क्रिस्टोफर की सेवा में विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उनका कार्यकाल एक वर्ष बढ़ने से डीआरडीओ के अगले चीफ की अटकलों पर विराम लग गया है। सूत्रों की मानें, तो डॉ. क्रिस्टोफर ने कार्यकाल में बढ़ोत्तरी पाने के लिए कई कोशिश की। यही नहीं पिछले सप्ताह उन्होंने अपना कार्यकाल न बढ़ाने की स्थिति में दो नाम भी सरकार को भेजे थे। जनवरी 2015 को डॉ. क्रिस्टोफर को डॉ. अविनाश चंदेर की जगह पर नियुक्त किया गया था।

क्या है डीआरडीओ

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन भारत की रक्षा से जुड़े अनुसंधान कार्यों के लिए देश की अग्रणी संस्था है। इस संस्था की स्थापना 1958 में भारतीय थल सेना एवं रक्षा विज्ञान संस्थान के तकनीकी विभाग के रूप में की गई थी। वर्तमान में इसकी 51 प्रयोगशालाएं हैं, जहां रडार प्रक्षेपास्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स व रक्षा उपकरण आदि से संबंधित कई बड़ी परियोजनाएं चल रही हैं। इसका मुख्यालय दिल्ली में है और संगठन का नेतृत्व रक्षा मंत्री, भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार द्वारा किया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top