DEFENCE

चीन ने किया दुस्साहस, भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक

चीनी सैनिकों की घुसपैठ

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच जारी तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच चीनी सेना की भारतीय सीमा में घुसपैठ की खबर आ रही है। खबर के मुताबिक यह घटना एनएसए अजीत डोभाल की चीन की यात्रा से एक दिन पहले 25 जुलाई को करीब सुबह 9 बजे की बताई जा रही है। हालांकि ITBP जवानों के विरोध के बाद चीनी सैनिक वापस लौट गए थे।





बाराहोटी सीमा पर इंडियन आर्मी और चीनी सैनिकों के बीच कोई विवाद नहीं है। जिसके बाद भारत ने यह साफ कि इस तरह की घुसपैठ को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। लद्दाख और सिक्किम सीमा पर चीनी सैनिकों की घुसपैठ अकसर होती रही है।

बाराहोटी सीमा से सटा मामला

बाराहोटी उत्तर प्रदेश, हिमाचल और उत्तराखंड पर आधारित मिडिल सेक्टर में पड़ने वाली उन तीन सीमा चौकियों में से एक है, जहां आईटीबीपी जवानों को उनके हथियार ले जाने की अनुमति नहीं है। ऐसा जून 2000 में तत्कालीन सरकार के एकपक्षीय फैसले की वजह से है।

साल 1958 में, दोनों देशों ने 80 वर्ग किलोमीटर के ढलान वाले चारागाह बाराहोटी को एक विवादित क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया था, जहां कोई भी पक्ष अपने सैनिक नहीं भेजेगा।

सिक्किम सीमा विवाद

सिक्किम के डोकलाम में दोनों देशों के सैनिकों के बीच पिछले करीब डेढ़ महीने से तनातनी का माहौल है। डोकलाम इलाके में चीनी सैनिकों द्वारा सड़क बनाने का भारत विरोध कर रहा है। भारत इसे अपनी सुरक्षा के लिहाज से खतरा बताता रहा है।

Comments

Most Popular

To Top