DEFENCE

चीन का भारत पर आरोप, सीमा पार कर घुसा भारतीय ड्रोन, जताया विरोध

भारतीय ड्रोन

बीजिंग। चीन ने आज (गुरुवार) दावा किया कि भारत का एक ड्रोन उसकी वायु सीमा में घुस आया था और फिर क्रैश हो गया। चीनी आर्मी के डिप्टी डायरेक्टर झांग शुइली ने चीन की न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा है कि भारत का यह कदम चीन की प्रादेशिक संप्रभुता के खिलाफ है और वह इसका कठोर रूप से विरोध करते हैं।





हालांकि, झांग ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि यह घटना कब और कहां हुई। उन्होंने बस यह बताया कि चीनी सेना ने पूरे मामले को काफी जिम्मेदारी भरे तरीके से हैंडल किया और ड्रोन को जांच के लिए आगे भेज दिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि चीनी सीमा पर सैनिकों ने प्रोफेशनल और जिम्मेदारी भरा रवैया अपनाते हुए ड्रोन की पहचान प्रक्रिया का पालन किया। बता दें कि कुछ माह पहले ही भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद समाप्त हुआ है।

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने जारी की प्रेस रिलीज 

भारतीय क्षेत्र के भीतर नियमित प्रशिक्षण मिशन पर निकले एक भारतीय यूएवी का कुछ तकनीकी समस्‍या के कारण जमीन से संपर्क टूट गया और वह सिक्‍किम क्षेत्र में एलएसी पार कर गया। मान्‍य प्रोटोकॉल के अनुसार भारतीय सीमा के सुरक्षा कर्मियों ने चीनी सुरक्षा कर्मियों को इस यूएवी का पता लगाने के लिए सतर्क कर दिया। इसके जवाब में चीनी पक्ष ने यूएवी के स्‍थान के बारे में विस्‍तृत जानकारियां प्रदान की। इस घटना के वास्‍तविक कारणों की जांच की जा रही है। इस मामले से संस्‍थागत तंत्र के जरिए सर्व स्‍वीकृत प्रोटोकॉल के अनुसार निपटा जा रहा है ताकि भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में हालातों से निपटा जा सके।

Comments

Most Popular

To Top