DEFENCE

मुलायम सिंह ने चीन को बताया भारत का सबसे बड़ा दुश्मन

मुलायम सिंह यादव

नई दिल्ली। डोकलाम पर चीन से विवाद के बीच पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि भारत का सबसे बड़ा दुश्मन चीन है और पाकिस्तान भारत का कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता। मुलायम सिंह यादव ने कहा कि चीन भूटान पर कब्जा कर रहा है। चीन के खतरे को देश के लिए सबसे अहम मुद्दा करार देते हुए मुलायम ने लोकसभा में कहा, ‘चीन हमारा दुश्मन है, पाकिस्तान नहीं है। वो हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता है।’





मुलायम सिंह यादव ने चीन के मुद्दे पर भारत सरकार के बयान की मांग की। मुलायम ने सरकार से चीन को लेकर भारत की तैयारियों के बारे में पूछा। उन्होंने दावा किया है कि चीन भारत पर हमले की तैयारी में है। उनका कहना था कि चीन तिब्बत में अपनी सेना की तैनाती कर रहा है। मोदी सरकार से उन्होंने सवाल किया है कि जब ऐसी तैयारी कर रहा है तो इसके जवाब में भारत की क्या तैयारी है। भारत की थल सेना, वायुसेना और नौसेना की क्या तैयारियां हैं।

डोकलाम पर भारत और चीन के बीच तनातनी 

गौरतलब है कि मुलायम सिंह की तरफ से चीन के खतरे का बयान उस समय आया है जब डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ रही है और गतिरोध गहराता जा रहा है। दोनों देशों की तरफ से सीमा पर हलचल तेज होती जा रही है।

ये है डोकलाम विवाद !

डोकलाम जिसे भूटान में डोलम कहते हैं, करीब 300 वर्ग किलोमीटर का ये क्षेत्र चीन की चुंबी वैली से सटा हुआ है और सिक्किम के नाथु ला दर्रे के करीब है। इसलिए इस इलाके को ट्राई जंक्शन के नाम से भी जाना जाता है। चीन की चुंबी वैली का यहां आखिरी शहर है याटूंग। चीन इसी याटूंग शहर से लेकर विवादित डोलम इलाके तक सड़क बनाना चाहता है।

Comments

Most Popular

To Top