Career

सेना के 150 अफसरों को डिफेंस मैनेजमेंट की स्नातकोत्तर डिग्री

कॉलेज ऑफ डिफेंस, सिकंदराबाद

सिकंदराबाद। देश और विदेश से चुने गए सेना के 150 अधिकारियों को कॉलेज और डिफेंस मैनेजमेंट ने प्रबंध अध्ययन में स्नातकोत्तर डिग्री दी है। इनमें भारतीय सैन्य अधिकारियों के साथ बंगलादेश, नाइजीरिया, ईरान, वियतनाम और श्रीलंका के अधिकारी भी है।





नौसेना के उप-प्रमुख रियर एडमिरल दुष्यंत सिंह चौहान ने कोर्स समापन कार्यक्रम के लिए आयोजित समारोह में अधिकारियों का स्वागत किया। रियर एडमिरल चौहान इस कॉलेज में कमांडेंट भी हैं। वायुसेना के प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा ने मुख्य अतिथि के तौर पर समारोह में शिरकत की।

‘एचडीएमसी-12’ कोर्स 30 मई, 2016 को शुरू हुआ था। इसके लिए सेना के तीनों अंगों से जिन अफसरों को चुना गया था वे कर्नल या इसके बराबर या वरिष्ठ रैंक के थे। कोर्स पूरा करने वाले अधिकारियों को ओसमानिया विश्वविद्यालय की डिग्री और ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन की तरफ से एडवांस कोर्स इन मैनेजमेंट का प्रमाणपत्र दिया गया।

सिकंदराबाद का कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट रक्षा प्रबंधन का उच्चस्तरीय प्रशिक्षण देने वाला बेहतरीन केंद्र है। कॉलेज की तरफ से संचालित 44 हफ्ते का ये कोर्स मील का बड़ा पत्थर है।

कोर्स पूरा करने वाले अधिकारियों को संबोधित करते हुए एडमिरल लाम्बा ने इस बात पर जोर दिया कि वक्त के तकाज़े को समझते हुए चुनौतियों को खतरे की तरह न लिया जाए बल्कि इसे एक अवसर के रूप में स्वीकार करें।

Comments

Most Popular

To Top