DEFENCE

कनाडा के रक्षा मंत्री का स्वागत करने को तैयार है गांव बंबेली

हरजीत-सिंह-सज्जन

नई दिल्ली/होशियारपुर। कनाडा के रक्षा मंत्री लेफ्टी. कर्नल हरजीत सिंह सज्जन सात दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान वह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने की संभावना तलाशेंगे। वह अरुण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत करेंगे। दूसरी तरफ सज्जन कल 20 अप्रैल को होशियारपुर जिले के अपने पैतृक गांव बंबेली जाएंगे।





पंजाब सरकार के पास गृह मंत्रालय से सज्जन की यात्रा संबंधी औपचारिक सूचना आ गई है। इसमें उनके अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर और चंडीगढ़ दौरे का ब्योरा है। इस संबंधी राज्य सरकार द्वारा संबंधित जिलों के डिप्टी कमिश्नरों, एसएसपी और पुलिस कमिश्नरों को भी सूचित कर दिया है।

लेफ्टी. कर्नल हरजीत सिंह सज्जन

लेफ्टी. कर्नल हरजीत सिंह सज्जन के दादा लम्बरदार फकीर सिंह (बाएँ) और पिता सरदार कुंदन सिंह सज्जन

हरजीत सिंह सज्जन को पंजाब सरकार सुरक्षा मुहैया कराएगी। जिस गाड़ी में हरजीत सिंह सज्जन सफर करेंगे, उसके आगे दाईं ओर भारत और बाईं ओर कनाडा का राष्ट्रीय ध्वज रहेगा। गौरतलब है कि जिस जिले से वह गुजरेंगे, उस जिले की एक पुलिस जिप्सी उनके सुरक्षा अमले में जुड़ती जाएगी। सज्जन अपनी इस यात्रा के दौरान अमृतसर के स्वर्णमंदिर, चंडीगढ़ और मुंबई भी जाएंगे। चंडीगढ़ में वह कनाडा के वाणिज्य दूतावास के नए कार्यालय का उद्घाटन करेंगे।

कनाडा के रक्षा मंत्री लेफ्टी. कर्नल हरजीत सिंह सज्जन

कनाडा के रक्षा मंत्री लेफ्टी. कर्नल हरजीत सिंह सज्जन अपनी पत्नी और बच्चों के साथ

इस बीच कनाडा के रक्षा मंत्री के अपने पैतृक गांव में स्थानीय निवासी उनके स्वागत की तैयारी में जुटे हैं। गांव के सरपंच परमजीत सिंह ने कहा, हम बहुत खुश हैं कि हमारे गांव में पला-बढ़ा कोई व्यक्ति कनाडा का रक्षा मंत्री है।

सरपंच परमजीत सिंह ने कहा कि गांव सज्जन का सम्मान करने के लिए तैयार है। हम हरजीत के पिता कुंदन सिंह सज्जन के संपर्क में हैं और उनके स्वागत की तैयारियों के लिए अन्य लोगों से भी परामर्श किया जा रहा है कि जब वह गांव के दौरे पर आएं तो कैसे उनका स्वागत करना है।

सरपंच ने बताया कि वैंकूवर दक्षिण से लिबरल पार्टी के सांसद सज्जन यहां 20 अप्रैल को दोपहर के आसपास आएंगे, लेकिन इस कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है। रक्षा मंत्री की बहन मनजीत कौर भी कनाडा से गांव पहुंच गई हैं। उल्लेखनीय है कि हरजीत सिंह सज्जन 1970 में भारत से अपने पिता कुंदन सिंह सज्जन के साथ कनाडा में जा बसे थे। उस समय सज्जन सिंह दो साल के थे।

कनाडा के रक्षामंत्री से मिली सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज, हरजीत सिंह सज्जन

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन ने भारत-कनाडा संबंधों पर बात की

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन से दिल्ली में मुलाकात की। दोनों के बीच भारत-कनाडा संबंधों को लेकर देर तक बात हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने जानकारी दी कि विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और कनाडा के रक्षा मंत्री के बीच बातचीत में दोनों देशों के अधिकारी भी शामिल थे।

Comments

Most Popular

To Top