DEFENCE

भारत के अलावा इन देशों में भी हैं महिला रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्र सरकार में निर्मला सीतारमण की पदोन्नति कर उन्हें नया रक्षा मंत्री बनाया गया है। वह पूर्णकालिक रूप से रक्षा मंत्रालय संभालने वालीं भारत की पहली महिला बन गईं हैं। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने दो बार रक्षा मंत्रालय अपने पास रखा लेकिन पीएम रहते उन्होंने यह अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाली थी। वहीं पड़ोसी देश बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी रक्षा मंत्रालय का जिम्मा अपने पास रखा है।





आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत समेत उन देशों के बारे में जहां रक्षा मंत्रालय महिलाओं के जिम्मे है:

भारत की रक्षा मंत्री-

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

निर्मला सीतारमन अब रक्षा मंत्रालय की कमान संभालेंगी। चीन और पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देश होने के बाद इस बात की जरूरत महसूस की जा रही थी कि अतिरिक्त प्रभार के स्थान पर पूर्णकालिक रक्षामंत्री की नियुक्ति हो।

बांग्लादेश की रक्षा मंत्री-

शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, जिनके पास रक्षा मंत्री का अतिरिक्त पदभार है (फाइल फोटो)

शेख हसीना बांग्लादेश की प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ रक्षा मंत्री की भी कमान उन्हीं के हाथों है। बांग्लादेश में चार दशक से ज्यादा के राजनीतिक करियर में ताकतवर नेता के रूप में वह देखीं जाती हैं।

जर्मनी की रक्षा मंत्री-

जर्मनी की रक्षामंत्री

उर्सुला वॉन डेर लेयेन जर्मनी की पहली महिला रक्षा मंत्री हैं। साल 2013 में उन्होंने कार्यभार संभाला था। वे सात बच्चों की मां हैं और पेशे से डॉक्टर हैं। साल 1999 से राजनीति में हैं। रक्षा मंत्री बनने से पहले महिला विकास मंत्रालय और श्रम मंत्रालय भी संभाल चुकी हैं।

नीदरलैंड की रक्षा मंत्री-

नीदरलैंड की रक्षा मंत्री

जेनी हेन्निस नवंबर 2012 से नीदरलैंड की रक्षा मंत्री हैं। पीपल्स पार्टी फॉर फ्रीडम एंड डेमोक्रेसी की नेता जेनी इससे पहले ट्रांसपोर्ट और टूरिज्म समिति की सदस्य रह चुकी हैं। जेनी संसद में लोगों की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को मुखरता से उठाती रहती हैं।

इटली की रक्षा मंत्री-

इटली की रक्षा मंत्री

रोबर्टा पिनोटी साल 2014 से इटली की रक्षा मंत्री हैं। उन्होंने आधुनिक साहित्य में पढ़ाई की है। पिनोटी हाईस्कूल में टीचर भी रही चुकी हैं। वह दो दशक से राजनीति में हैं तथा कम्युनिस्ट पार्टी का प्रतिनिधित्व भी करती हैं।

ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री-

ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री

मेरिस पेन भी ऑस्ट्रेलिया की पहली रक्षा मंत्री हैं। उन्होंने 21 सितंबर 2015 को यह पद संभाला था। मेरिस ने कानून की पढ़ाई भी की है। ऑस्ट्रेलिया की राजनीति में उनका करियर बीस साल पुराना है।

फ्रांस की रक्षा मंत्री-

फ्रांस की रक्षा मंत्री

फ्रांस में फ्लोरेंस पार्ली ने इसी साल नई रक्षा मंत्री के तौर पर पदभार संभाला है। इससे पहले भी वहां महिलाएं रक्षा मंत्री रह चुकीं हैं। फ्रांस वह देश है जहां की कैबिनेट में महिलाओं की संख्या सर्वाधिक है।

स्पेन की रक्षा मंत्री-

स्पेन की रक्षा मंत्री

मारिया डोलोरेस डे कोस्पेडल स्पेन की रक्षा मंत्री हैं। वर्ष 2016 के नवंबर में उन्होंने रक्षा मंत्रालय का पद संभाला था। 52 वर्षीय मारिया स्पेन की पीपल्स पार्टी की महासचिव भी हैं।

Comments

Most Popular

To Top