DEFENCE

अब ‘ड्रोन’ से रखी जाएगी अमरनाथ यात्रा पर पैनी नजर

ड्रोन

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में कल रात अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले के बाद आज सुबह गृह मंत्री राजनाथ सिंह की नेतृत्व में उनके आवास पर गृह मंत्रालय की विशेष बैठक हुई। एक घंटे से ऊपर चली इस मीटिंग में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए चार मुख्य पहलुओं पर बड़े फैसले लिए गए हैं।





गृह मंत्रालय की इस विशेष बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, आईबी चीफ और रॉ चीफ सहित गृह मंत्रालय के कई दूसरे बड़े अधिकारी मौजूद थे।

ड्रोन से होगी अमरनाथ यात्रा की निगरानी

गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में फैसला लिया गया है कि व्यवस्था कड़ी करने के लिए अलग-अलग जगहों पर ड्रोन से अमरनाथ यात्रियों की बसों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। साथ ही CRPF डीजी आर आर भटनागर कश्मीर में जाकर बालटाल और पहलगाम के रूट की सुरक्षा को और पुख्ता करके ग्राउंड रिपोर्ट गृह मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपेंगे।

ज्वाइंट ऑपरेशन करके आतंकी का हो खात्मा

बैठक में फैसला लिया गया है कि हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों को मार गिराया जाए। सूत्रों के मुताबिक, आतंकियों के खिलाफ ज्वाइंट ऑपरेशन करके उनको खत्म करने का फैसला किया गया है। वहीं, सुरक्षा बल आतंकियों के सर्च ऑपरेशन में जुट गए हैं।

सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश

रियल टाइम Actionable Intelligence Input को और जमबूत करने को लेकर गृह मंत्रालय ने सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश दिए हैं। साथ ही आतंकियों के मुवमेंट की रियल टाइम की जानकारी शेयर करने को लेकर भी इस बैठक में बात हुई है।

गैर रजिसटर्ड गाड़ी पर होगी कड़ी नजर

गैर रजिसटर्ड गाड़ी और तीर्थ यात्रियों के अमरनाथ यात्रा करने से पहले उनपर कड़ी नजर रखी जाए। अमरनाथ गुफा के दर्शन से लौटने वालों पर नजर रखी जाए और उनको सुरक्षा घेरे से जाकर खरीददारी और घूमने पर पैनी नजर रखा जाए।

Comments

Most Popular

To Top