DEFENCE

शांति व सुरक्षा का माहौल बेहतर बनाने में भारत का योगदान चाहता है अफगानिस्तान

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के ताजा सुरक्षा हालात पर अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल तारिक शाह बहरामी ने यहां शुक्रवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की और भारत से आग्रह किया कि अफगानिस्तान में शांति व सुरक्षा का माहौल बेहतर करने में अपना योगदान दे।





रक्षा मंत्री बहरामी ने इसके पहले भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से भी मुलाकात कर दोनों देशों के बीच चल रहे रक्षा औऱ सैन्य सहयोग के मसले पर बात की थी। अफगानी रक्षा मंत्री चेन्नै में चल रहे डेफएक्सपो-2018 का दौरा करने के बाद यहां भारतीय नेताओं से मिले।

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान के आर्थिक और सामाजिक विकास में भारत ने अब तक तीन अरब डालर का योगदान दिया है और उसे अपने पैरों पर ख़ड़ा होने मे भारी योगदान दिया है लेकिन वहां पाकिस्तान समर्थक तालिबानी तत्वों ने अफगान सरकार की नाक में दम किया हुआ है। वहां हर कुछ दिन पर भारी आतंकवादी हमले हो रहे हैं जिससे अफगानिस्तान में असुरक्षा का माहौल रहता है। अफगानिस्तान की राष्ट्रपति अशरफ गनी की जनतांत्रिक सरकार को सत्ता से बेदखल करने में तालिबान और पाकिस्तान ने कोई कसर बाकी नहीं छोडा है। इसके मद्देजनर अफगान के रक्षा मंत्री की यहां भारतीय नेताओं से अहम बात हुई है। भारत अफगानिस्तान की सेनाओं को न केवल सैनिक साजसामान दे रहा है बल्कि उसके सैनिकों को आतंकवाद से निबटने में अहम ट्रेनिंग भी दे रहा है।

इसके मद्देनजर अफगानी रक्षा मंत्री ने अफगानिस्तान में भारत की भूमिका के लिये आभार जाहिर किया। विदेश मत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि जिस साहस के साथ अफगानी सुरक्षा बल आतंकी तत्वों का मुकाबला कर रहे हैं वह काबिले तारीफ है। सुषमा स्वराज ने कहा कि आतंकवाद से निबटने में अफगान सरकार के प्रयासों को भारत समर्थन देता रहेगा। उन्होंने कहा कि भारत चाहता है कि अफगानिस्तान में शांति व स्थिरता बनी रहे औऱ वह समृद्धि के मार्ग पर हमेशा आगे बढ़ता रहे।

Comments

Most Popular

To Top