DEFENCE

आधार : डिफेंस पेंशनभोगियों को 30 जून तक की मोहलत

नई दिल्ली: रक्षा सेनाओं के पात्र पेंशनभोगी और परिवार पेंशनभोगियों को पेंशन लेने के लिए आधार संख्या अथवा आधार का सर्टिफिकेट होने का प्रमाण देना होगा। यदि किसी के पास अभी आधार नंबर नहीं है तो उसे 30 जून 2017 तक छूट रहेगी।





लोकसभा में आज भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग से जुड़े अनुराग ठाकुर के एक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष भामरे ने दी। उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्रालय का भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग 3 मार्च 2017 को अधिसूचना जारी कर चुका है। फिर भी, यदि पेंशन हितलाभों को पाने के हकदार किसी पात्र व्यक्ति के पास आधार संख्या नहीं है या अभी तक आधार के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो उन्हें 30 जून 2017 तक आधार नामांकन कराना होगा। तब तक ऐसे व्यक्तियों को पेंशन हितलाभ मिलते रहेंगे। उन्हें भी पेंशन मिलती रहेगी जिनके पहचान दस्तावेज पेंडिंग हैं।

मंत्री ने बताया कि पहचान दस्तावेज के रूप में आधार के उपयोग से सरकारी प्रक्रिया में सरलता, पारदर्शिता और दक्षता आती है। इससे पेंशन भोगी को भी सुविधा होती है। इसके अलावा एक व्यक्ति की पहचान साबित करने के लिए कई दस्तावेज प्रस्तुत करने की जरूरत नही होती।

Comments

Most Popular

To Top