Army

सीमा पर निगरानी के लिए चीन ने विकसित किए नए उपकरण

सीमा पर चीनी सेना
सीमा पर चीनी सेना (प्रतीकात्मक)

पेइचिंग। सीमावर्ती क्षेत्रों में निगरानी बढ़ाने के लिए चीन की सेना नई तरह के उपकरण विकसित कर रही है। इन उपकरणों से किसी भी मौसम में सीमावर्ती इलाकों की निगरानी की जा सकेगी। मीडिया खबरों के मुताबिक उपग्रह पूर्व चेतावनी प्रणाली सरीखे उपकरण भी इनमें हैं। इनका इस्तेमाल ऐसे सीमावर्ती इलाकों में इस्तेमाल करने की योजना है जहां गश्त करना मुश्किल है या जहां विवाद है।





खबरों में यह भी कहा गया है कि दुर्गम इलाकों में निगरानी के लिए कैमरे का नेटवर्क भी विकसित किया जाएगा। निगरानी का दायरा भी विस्तृत किया जाएगा। हालांकि यह साफ नहीं है कि यह चीन के सभी सीमाई इलाकों के लिए है या कुछ खास क्षेत्रों के लिए।

सैन्य विशेषज्ञ और टीवी कमेंटेटर Song Zhongping को उदधृत करते हुए ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की निगरानी व्यवस्था से किसी भी प्रकार का खतरा होने पर पूर्व चेतावनी मिलना संभव हो पाएगा। Song Zhongping ने कहा कि PLA को अपने उपकरणों का स्वचालन स्तर बेहतर करना होगा। गश्त तथा मानवरहित निगरानी प्रणाली स्थापित करने के लिए ड्रोन और tracking vehicles इसमें शामिल हैं। इसका अर्थ है कि सीमाई क्षेत्र लगातार निगरानी और नियंत्रण में रहेगा।

PLA ने चीन की लंबी सीमाओं पर अलग-अलग भौगोलिक वातावरण को देखते हुए ऐसे उपकरण विकसित किए हैं जिनका इस्तेमाल जल, वायु और जमीन पर हो सकता है।

Comments

Most Popular

To Top