Forces

नौसेना प्रमुख गुरुवार को केरल के मुख्यमंत्री से मिलेंगे, सौंपेंगे 8.9 करोड़ रुपये का चेक

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा ने बुधवार को केरल में आई बाढ़ से बर्बाद एर्नाकुलम जिले के वारपुझा पंचायत के मुट्टीनकम गांव का दौरा किया और क्षेत्र में चलाये जा रहे राहत और पुनर्वास कार्यों की समीक्षा की। नौसेना प्रमुख 30 अगस्‍त को केरल के मुख्‍यमंत्री से भी मिलेंगे और स्थिति से निपटने में नौसेना की ओर से आगे समर्थन देने के बारे में चर्चा करेंगे। नौसेना प्रमुख नौसेना कर्मियों के वेतन के स्‍वैच्छिक योगदान के रूप में 8.9 करोड़ रुपये का चेक मुख्‍यमंत्री आपदा राहत कोष को देंगे।





नौसेना प्रमुख के साथ दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल ए.के.चावला, नेवी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (एनडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूए) की प्रेजीडेंट रीना लाम्‍बा  तथा नेवी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन-एनडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूए (दक्षिणी क्षेत्र) की प्रेजीडेंट सपना चावला उपस्थित थी। एडमिरल लाम्‍बा ने एडीवी वीडी सतीशन, परावुर के विधायक एस.शर्मा, वाइपिन के विधायक मोहम्‍मद सफीरूल्‍ला, एर्नाकुलम के जिला कलेक्‍टर और मुट्टीनकम गॉव के सदस्‍यों के साथ वारपुझा पंचायत में बातचीत की। एनडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूए की प्रेसीडेंट द्वारा 25 लाख रुपये की राहत सामग्री, स्‍थानीय स्‍वशासन अधिकारियों को सौंपी गई।

लोगों को संबोधित करते हुए नौसेना प्रमुख ने कहा कि सभी नौसेनाकर्मी केरल से जुड़े हुए है, क्‍योंकि सभी कर्मियों को कोच्चि के एसएनसी में प्रशिक्षित किया जाता है और उसके बाद ही पूर्ण रूप से नौसेनाकर्मी होते है। उन्‍होंने कहा कि इसमें वह स्‍वयं शामिल हैं। उन्‍होंने इस बात को दोहराया कि वह स्‍वयं पिछले कई दिनों से स्थिति की नजदीक से निगरानी कर रहे है और नौसेना ने अपने कर्मियों को लगाया है और अब फोकस राहत गति‍विधियों पर है।

नौसेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय नौसेना ने दो स्‍थानों का चयन किया है  जिनमें पुनर्वास कार्य किये जाने का प्रस्‍ताव है। भारतीय नौसेना वारपुझा पंचायत में मुट्टीनकम तथा कदमकुड़ी पंचायत में चेरिया कदमकुडी में पुनर्निर्माण कार्य करेगी।

क्षेत्र में लोगों की पेयजल आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए 10 टन प्रतिदिन क्षमता वाला आरओ संयंत्र लगाया जा चुका है और जन साधारण के लिए 28 अगस्‍त से चालू है।

इस अवसर पर पुनर्वास किट (मुट्टीनकम के 800 तथा चेरिया कदमकुडी के लिए 500) वितरित किये गये। किट में कपड़ा, सफाई गियर तथा बर्तन आदि हैं। इसके अतिरिक्‍त पिझाला द्वीप से चेरिया कदमकुड़ी बस्‍ती को जोड़ने के लिए एक पुल बनाने सहित अन्‍य आवश्‍यकताओं पर विचार किया जाएगा और संभावना तलाशी जाएगी।

नौसेना प्रमुख ने नौसेना की ओर से चलाये जा रहे पुनर्वास कार्यों में तालमेल बैठाने का निर्देश एसएनसी को दिया है। नौसेना प्रमुख 30 अगस्‍त को केरल के माननीय मुख्‍यमंत्री से मिलेंगे और स्थिति से निपटने में नौसेना की ओर से आगे समर्थन देने के बारे में चर्चा करेंगे। नौसेना प्रमुख नौसेना कर्मियों के वेतन के स्‍वैच्छिक योगदान के रूप में 8.9 करोड़ रुपये का चेक मुख्‍यमंत्री आपदा राहत कोष को देंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top