DEFENCE

कश्मीर में नहीं कर रहे रासायनिक हथियार का इस्तेमाल, पाक का आरोप गलत: भारत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान के उस आरोप को झूठा और दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया जिसमें कहा जा रहा था कि भारतीय सेना कश्मीर में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करती है। भारत ने कहा है कि पड़ोसी देश अपने यहां पनपने वाले आतंकवाद से वैश्विक ध्यान भटकाने के लिए इस तरह के गैर जिम्मेदाराना आरोप लगा रहा है। पाकिस्तान का यह दुर्भावनापूर्ण प्रयास कभी कामयाब नहीं होगा।





भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि हम पाकिस्तान के उन बेबुनियाद आरोपों का खंडन करते हैं जिसमें उसने कहा कि भारतीय सुरक्षाबल कश्मीरी नागरिकों पर केमिकल हथियार का प्रयोग करती है। जबकि सच यह है कि भारत हमेशा केमिकल हथियारों के प्रयोग का विरोध करता आया है।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने बृहस्तपतिवार को आरोप लगाया था कि भारतीय सेना ने कश्मीरियों के खिलाफ रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया था। आरोपों को लेकर मीडिया द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हम भारतीय नागरिकों के खिलाफ भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल के बारे में पाकिस्तान के आरोपों को पूरी तरह से खारिज करते हैं।

उन्होंने कहा कि इस तरह के आरोप नए नहीं हैं और भारत पर लगाए गए आरोप पूरी तरह से निराधार हैं। कुमार के कहा, ‘किसी भी समय और दुनिया में कहीं भी रासायनिक हथियारों के उपयोग का पूरा विरोध करता रहा है।’ उन्होंने कहा कि भारत रासायनिक हथियार संधि (CWC) का एक मूल हस्ताक्षरकर्ता है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने CWC में भारत के योगदान और उसकी वचनबद्धता को मान्यता दी है।

Comments

Most Popular

To Top