DEFENCE

बेशुमार ताकत और बिजली सी गति, इन 10 देशों की पुलिस के पास हैं तेज रफ़्तार गाड़ियां

अपराधी कितना भी तेज क्यों न हो, लेकिन पुलिस उस तक पहुंच ही जाती है। यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। अपराधी तक पहुंचने के लिए पुलिस कई चीजों पर निर्भर करती है। इन्हीं चीजों में से एक पुलिस का गाड़ी। पुलिस ऐसी कारों को प्राथमिकता देती है जो दमदार हो और गति के मामले में अपराधियों की गाड़ी को मात देने का माद्दा रखती हो। आज हम आपको कुछ ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि किस देश की पुलिस किस गाड़ी को पसंद करती हैः





कनाडा – जगुआर एस टाइप (Canada – Jaguar S Type)

जगुआर आम तौर पर एक लग्जरी कार मानी जाती है जो उद्योगपतियों द्वारा उपयोग में लाई जाती है। लेकिन  3.0 लीटर फ्यूल इंजेक्टेड वी6 वाली इस कार में 238 हॉर्स पावर की बेशुमार ताकत है जो किसी आतंकी या अपराधी का पीछा किए जाने के दौरान काफी मददगार साबित होती है और अपेक्षाकृत कम महंगी होने के कारण इसमें अधिक टूट-फूट के बावजूद ज्यादा नुकसान नहीं होता। बोनट पर चीते की शक्ल वाली इस कार की बनावट आरसीएमपी (रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस) के लिए बहुत माकूल है।

जापान -निसान स्काईलाइन जीटीआर (Japan- Nissan Skyline GTR)

जापान की निसान स्काईलाइन रेस लगाने की अपनी अकूत क्षमता के लिए काफी सुर्खियों में रही है, जिसे ‘फास्ट एंड फ्यूरियस‘ फिल्म ने और भी लोकप्रिय बना दिया है। टर्बो चार्ज्ड स्काईलाइन निसान जीटीआर जापान की नेशनल पुलिस फोर्स की पसंदीदा कार है और जैसाकि इसके नाम से ही जाहिर है, यह जेट की गति से चलती है। मूल रूप से जापान में ही निर्मित्त, ब्रांडेड और निसान की फ्रेंचाइजी वाली इस कार के लिए जापानी टेक्नोलॉजी की जितनी तारीफ की जाए, कम है।

इटैलियन नेशनल पोलिजिया व्हीकल्स (Italian National Polizia Vehicles)

बेहतरीन घोड़ों, माफिया डॉन के लिए चर्चित इटली की पुलिस की पसंदीदा कार Lamborghini LP560  है जिसकी बनावट और नाम से ही तेज रफ्तार और घोड़े की ताकत का आभास होता है। इटली की पुलिस को कंपनी ने यह कार उपहारस्वरूप प्रदान की है। दक्षिण अफ्रीका तक ने जब अपने पुलिस बल में Lamborghini को जगह दे रखी है तो इटली अपनी ही बनाई गई इस खूबसूरत कार को अपने पुलिस बल में जगह न दे, ऐसा नहीं हो सकता।

दक्षिण अफ्रीका- लम्बोगिनी गैलार्डो (South Africa – Lamborghini Gallardo)

दक्षिण अफ्रीका अपेक्षाकृत कम विकसित देशों में एक है और इसका प्रभाव उसके पुलिस बल पर भी दिखता है लेकिन पिछले कुछ समय से उसने सैप्स (दक्षिण अफ्रीका पुलिस सेवा) को आधुनिक बनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं। इसी के अनुरूप उसने अपने पुलिस बल को और आधुनिक और मुस्तैद बनाने के लिए Lamborghini Gallardo को शामिल किया है जिसमें पहले से ही Audi, BMW, Ford, Volkswagen आदि शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलियन नेशनल पुलिस व्हीकल्स (Australian National Police Vehicles)

ऑस्ट्रेलिया के पुलिस बल ने प्रशिक्षण, कानून के सख्ती से पालन के मामले में तो पहले से ही शोहरत हासिल कर रखी है, पुलिस की बेहतरीन कारों के मामले में भी उसका कोई सानी नहीं है। स्पेक, मॉडल, मजबूती के लिए प्रसिद्ध अल्फा रोमियो पुलिस कार जीटी (ग्रान टूरिज्म) स्पेक, कार्बन फाइबर युक्त वोल्वो एस60 पोलस्टार सरीखे बेहद आधुनिक एवं विश्व स्तरीय कार उसके पुलिस बल में शामिल हैं। उसकी पुलिस कारों में एचएसवी जीटीएस भी जुड़ गई है जिसे कुछ जानकार सर्वश्रेष्ठ कारों में एक मानते हैं।

यूनाइटेड किंगडम पुलिस व्हीकल्स (United Kingdom Police Vehicles)

ब्रिटेन की महारानी के देश में सर्वश्रेष्ठ कारों की विशाल संख्या का होना लाजिमी है। हाल के वर्षों में अपराधी गिरोहों की आधुनिक कारों का पीछा करने के लिए ब्रिटेन की पुलिस ने अपने बेड़े में और भी कई बेहतरीन कारों को शामिल किया है। इनमें McLaren 12C  जिसे ‘सुपर कार‘ कहा जाता है, शामिल है। इसके अतिरिक्त  A Caparo TI  जैसी दुर्लभ कार, Jaguar XF और Lexus Extige भी ब्रिटेन की पुलिस के कार बेड़े में शामिल है।

जर्मनी पुलिस फोर्स वेहिकल्स (Germany Police Force Vehicles)

जर्मनी के स्पेक वेहिकल बीएमडब्ल्यू को मिली बेशुमार सफलता ने दुनिया भर को अपना दीवाना बना रखा है। जर्मनी का पुलिस बल न केवल दुनिया के सबसे प्रशिक्षित पुलिस बलों में है बल्कि इस पुलिस बल के पास दुर्लभ और अत्याधुनिक ब्रैबस सीएलएस रॉकेट भी है जो एक ऐसा रैली टाइप वेहिकल है जो अपने वी12 इंजन से अधिकतम पावर ले सकता है। पुलिस बल में ऐसी शानदार कारों के शामिल होने से जर्मनी की पुलिस बल की ताकत कई गुना बढ़ गई है।

यूनाइटेड स्टेट्स (अमेरिका) पुलिस फोर्स व्हीकल्स (United States National Police Force Vehicles)

अगर अमेरिका के पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित और अत्याधुनिक पुलिस बल है तो निश्चित रूप से उसके पुलिस बल के पास सर्वश्रेष्ठ कारों का जखीरा भी है। अमेरिका के अंडरकवर Nissan GTR को ‘अमेरिकन घोस्ट‘ भी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त, अमेरिका के पुलिस बल में Usual Ford Crown Victoria, Dodge charger, Dodge Viper, Ford Mustang जैसी अत्याधुनिक और बेहद मजबूत कारें शामिल हैं। अमेरिकी पुलिस बल के पास Hummer H2 और Chev Corvette जैसी दुनिया की सबसे बेहतरीन पुलिस कारें भी हैं।

 दुबई पुलिस फोर्स वेहिकल्स (Dubai Police Force Vehicles)

यह एक बेहद आश्चर्यजनक तथ्य है कि दुबई जैसा अपेक्षाकृत कम चर्चित देश के पास जो वाहन, खासकर, बेशकीमती और अत्याधुनिक कारें हैं, उन्हें अपने पुलिस बल में रखना अमेरिका ने भी मुनासिब नहीं समझा। दुबई पुलिस के पास दुनिया की सबसे बेहतरीन और कीमती कारें हैं। दुबई पुलिस के पास न केवल बीएमडब्ल्यू बल्कि पूरी दुनिया के मोटर उद्योग की सबसे ज्यादा महंगी और अत्याधुनिक कारों का एक विशाल बेड़ा है – Lamborghini aventador, Bentley, जेम्स बांड 007 की प्रसिद्ध Aston Martin, Ferrari FF, McLaren,  Brabus AMG CG63.यही नहीं, उसके पास पूरी दुनिया की सबसे अच्छी कार Bugatti आर (जिसने यूरो फाइटर जेट के साथ रेस लगाई थी) और Koenigsegg Agera R भी है।

सॉमरसेट पुलिस फोर्स-एरियल एटम फॉर्मूला 1 कार (Somerset Police Force – Ariel Atom Formula 1 Car)

सॉमरसेट पुलिस फोर्स-एरियल एटम फॉर्मूला 1 कार

यह दुनिया की सबसे अच्छी और सबसे तेज रफ्तार पुलिस कार है। इसकी विशिष्ट फॉर्मूला 1 रेसिंग स्टाइल का लुक, पुलिस लोगो के साथ इसकी बनावट और फिर इसकी शानदार आवाज इसे अनूठी कार बना देते हैं। एटम के नवीनतम 3.5 आर मॉडल में 2.5 सेकेंड में ही 60 मील प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेने की क्षमता है। यह बेहद हल्की, महज 612 कि.ग्रा. की है जो किसी स्टैंडर्ड सुपरबाइक के वजन के बराबर है। इसका नाम एटम (परमाणु बम) इसलिए है कि अगर पूरी गति के दौरान इसे समय पर रोका नहीं गया तो इससे होने वाला नुकसान किसी एटम (परमाणु बम)  से कम नहीं होगा। निश्चित रूप से एटम कार का निर्माण किसी जीनियस का काम है और सॉमरसेट पुलिस द्वारा इस जादुई कार का उपयोग इसके सर्वश्रेष्ठ फैसलों में एक है।

 

Comments

Most Popular

To Top