Forces

BRO ने शुरु किया मनाली-लेह सड़क मार्ग का बहाली कार्य

मनाली-लेह सड़क से बर्फ हटाने का कार्य शुरू

शिमला। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह सड़क से बर्फ हटाने का कार्य सीमा सड़क संगठन (बीआरओ-BRO) ने शुरू कर दिया है। लाहौल-स्पीति जिले से गुजरने वाली मनाली-लेह सड़क पर सरचु तक के करीब 222 किलोमीटर हिस्से से सीमा सड़क संगठन हर वर्ष बर्फ हटाता है। इस बार यह कार्य पिछले कुछ दिनों में खराब मौसम के चलते करीब एक पखवाड़ा देरी से शुरू हुआ है।





लेफ्टिनेंट कर्नल मयंक मेहता ने बताया कि मई में रोहतांग दर्रे को खोलने के लिए बड़े स्तर पर कोशिश की जा रही है। रोहतांग दर्रा लाहौर-स्पीति जिले का गेटवे है। इस क्रम में गुलाबा में बीआरओ अफसरों और जवानों ने पूजा-अर्चना भी की। उन्होंने आगे बताया कि बर्फ काटने वाली मशीनों डोजर्स और जेसीबी मशीनों की मदद से मनाली-सरचु सेक्शन को खोलने के लिए चार टीमों को लगाया गया है। मनाली की पहली टीम राहला से बर्फ की महीन लेयर को हटा रही है, दूसरी टीम सिस्सू-खोक्सर से बर्फ साफ कर रही है। जबकि दो टीमें लाहौल घाटी में लगाई गई हैं।

कड़ाके की ठंड के बीच अभियान में जुटे जवानों को माइनस तापमान में पसीना बहाना पड़ रहा है। लेफ्टिनेंट कर्नल ने बताया कि अगर मौसम ठीक रहा तो मई महीने तक रोहतांग दर्रे को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुई भारी बर्फबारी से सड़क मार्ग को खोलने के कार्य में बाधा आ रही थी। लेकिन अब अगले कुछ दिनों में मौसम के साफ रहने की संभावना के चलते बहाली कार्य में तेजी लाई जा रही है।

गौरतलब है कि मनाली-लेह हाइवे सेना के हथियार, गोला-बारूद और रसद ले जाने के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। यहां से लेह-लद्दाख जिले के लिए सेना को आपूर्ति की जाती है।

Comments

Most Popular

To Top