DEFENCE

बीईएमएल और ओएफबी ने पेश की फोर्स मल्टीप्लायर ‘155 एएएम 52 कैलीबर माउंटेड तोप प्रणाली’

चेन्नई। Ordnance Factory Board (OFB) तथा भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) ने चेन्नई में चल रहे DefExpo 2018 में एक कार्यक्रम में पहली बार अपनी नवनिर्मित 155 एमएम 52 कैलिबर माउंटेड तोप प्रणाली का प्रदर्शन किया। बीईएमएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक कुमार होता तथा ओएफबी के डीजीओएफ तथा अध्यक्ष एसके चौसरिया की ओर से संयुक्त रूप से इसका अनावरण किया गया।





इस प्रणाली की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह BEML और BEL के सहयोग से पूरी तरह से OFB द्वारा डिजाइन और निर्मित की गयी है और इस नजरिए से मेक इन इंडिया का एक ज्वलंत उदाहरण है। यह तोप GPS आधारित INS, muzzle velocity फीडर, डेटा प्रबंधन, रात और दिन दोनों समय हमला करने में सक्षम तथा बैलेस्टिंग कंप्यूटर प्रणाली क्षमता जैस अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस है।

इस तोप को 300 किलोवॉट (402) हॉर्स पॉवर की क्षमता वाले इंजन से लैस BEML-TATRA 8X8 ट्रक पर लगाया जाता है। इस ट्रक की परिवहन क्षमता अद्वीतीय है। इसके इंडिपेंडेंट व्हील सस्पेंशन और स्विंग करते हुए हॉफ एक्सल इसकी परिवहन क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। इस ट्रक की गति सड़क पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे तथा छोटे रास्तों पर 30 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा है। यह वाहन दोबारा ईंधन भराए बिना 1000 किलोमीटर तक चल सकता है।

इस ट्रक पर लगायी जाने वाली 155 एमएएम वाली 52 कैलीबर तोप प्रणाली करीब 42 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता रखती है। तेजी के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने वाले ट्रक पर लगी होने के कारण इन तोपों के जरिए लंबी दूरी तक सटीक निशाना साधा जा सकता है। ट्रक पर तोप के साथ ही इसके जरिए 18 राउंड दागे जा सकने वाले HE गोलों को भी ढ़ोया जा सकता है।

इस पर 18 BMCS और 2-6 chargers भी ले जाए जा सकते हैं।

सभी तरह के क्षेत्रो में तेज गति से अपनी सामरिक पहुंच क्षमता के कारण यह तोप प्रणाली थल सेना के लिए सभी तरह के मौसम में तुंरत सहायता पहुंचाने में मददगार होने के साथ ही भारतीय तोपखाने की क्षमता को दोगुना करने में भी सहायक साबित होगी।

Comments

Most Popular

To Top