Forces

असम में बाढ़ से मची तबाही के मद्देनजर राहत-बचाव में जुटी सेना और NDRF की टीम

राहत-बचाव कार्य में जुटे सेना के जवान

गुवाहाटी। देश के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र असम में बाढ़ की गंभीर स्थिति को देखते हुए बचाव कार्यों के लिए सेना और NDRF की टीम पूरी तरह तैयार है। सेना के पूर्वी कमान के ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरावने ने बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के बाद राहत कार्यों में सेना की ओर से तुरंत मदद पहुंचाने का आश्‍वासन दिया। राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) की टीम भी असम पहुंच चुकी है।





पूर्वोत्तर के कई राज्यों में खासकर असम में बारिश और बाढ़ ने भारी तबाही की है। असम के 28 जिलों में 26 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

सेना स्‍थानीय प्रशासन की मदद से बाढ़ के खतरे वाले प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए है। बाढ़ की वजह से उत्‍पन्‍न होने वाले किसी भी संकट की पूर्व चेतावनी देने के लिए 152 निगरानी केंद्र बनाए गए हैं। जरूरत पड़ने पर बिना किसी देरी के तुरंत राहत कार्यों के लिए सेना की राहत टीमों को तैयार कर दिया गया है। इन राहत टीमों ने मोक ड्रील को भी अंजाम दिया है, जिससे सेना के सभी संसाधनों का बिना किसी बाधा के आसानी से राहत और बचाव कार्यों में इस्‍तेमाल किया जा सके।

NDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी

गौरतलब है कि राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) भी बाढ़ में फंसे लोगों सुरक्षित जगहों पर भेजने में जुटी है और प्रभावित लोगों को मदद पहुंचा रही है।

Comments

Most Popular

To Top