Army

केन्द्रीय मंत्री ने कहा, सेना में SC/ST को मिले आरक्षण

भारतीय सेना

चंडीगढ़। केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री रामदास अठावले ने रक्षा सेवाओं में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण की मांग की है। चंडीगढ़ में रविवार को उन्होंने कहा कि जब अन्य सरकारी विभागों में अनुसूचित और अनुसूचित जनजाति को आरक्षण मिल रहा है तो इसे रक्षा क्षेत्र में भी दिया जा सकता है।





केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) जल्द ही सशस्त्र बलों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति आरक्षण मुद्दे को सरकार के सामने उठाएगी।

रविवार को चंडीगढ़ में संवाददाताओं के साथ बातचीत में केन्द्रीय मंत्री ने कहा सेना, नौसेना और वायुसेना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए जब आरक्षण की व्यवस्था है तो उसे इसी तरह रक्षा क्षेत्र में भी दिया जा सकता है।

उन्होंने आरक्षण की मौजूदा सीमा बढ़ाने की मांग भी की। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण की सीमा बढ़ाकर 75 फीसदी कर दी जाये ताकि जाट, पटेल, मराठा और राजपूत सहित सभी जातियों के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को आरक्षण मिल सके।

Comments

Most Popular

To Top