Army

श्रीनगर होटल मामला: महिला से दोस्ती पर मेजर गोगोई को मिली सजा

मेजर गोगोई
फाइल फोटो

श्रीनगर। कश्मीर में साल 2017 में एक स्थानीय नागरिक को ‘मानव ढाल’ बनाकर सुर्खियों में आए मेजर लीतुल गोगोई को सेना मुख्यालय की ओर से सजा का ऐलान किया गया है। पिछले साल हुए ‘होटल कांड’ की पुष्टि कर सेना मुख्यालय ने मेजर के खिलाफ दो कड़े फैसले लिए हैं। जिसमें उनकी वरिष्ठता में कटौती की जाएगी और दूसरा उनकी पोस्टिंग कश्मीर से बाहर की जाएगी। एक स्थानीय महिला के साथ अवैध ढंग से दोस्ती करने को लेकर उन्हें यह सजा मिली है।





ये सजा मेजर पर लगे दो आरोपों को ध्यान में रखकर दी गई है। जिसमें उनके ड्राइवर समीर मल्ला को भी शामिल किया गया है। पहला आरोप है कि मेजर ने कथित तौर से स्थानीय महिला से दोस्ती कर होटल में घुसने की कोशिश की और फिर होटल स्टाफ से झगड़ा किया। वहीं दूसरा आरोप है कि वह ऑपरेशनल क्षेत्र से दूर रहे। हालांकि मल्ला को सजा देने का जिम्मा उनके कंपनी कमांडर पर सौंपा गया था। जिसमें मल्ला को कड़ी फटकार मिली।

बता दें कि मेजर गोगोई को मई, 2018 में उस वक्त हिरासत में लिया गया जब वे 18 वर्षिय महिला के साथ होटल में घुसने की कोशिश कर रहे थे और उस दौरान होटल स्टाफ के साथ उनका झगड़ा हो गया। महिला ने मजिस्ट्रेट के सामने हुए बयान को आखिरी बताया साथ ही महिला ने कहा कि गोगोई के साथ उनकी दोस्ती फेसबुक पर फेक नाम ‘उबैद अरमान’ के जरिए हुई थी।

अधिकारियों के मुताबिक गोगोई और मल्ला के खिलाफ ‘समरी ऑफ एविडेंस’ को फरवरी में पूरा होने के बाद कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया शुरू की गई जिसके बाद सेना मुख्यालय ने सबूतों और गवाहों के बयान के आधार पर सजा की सुनवाई पूरी की।

Comments

Most Popular

To Top