Army

स्पेशल रिपोर्ट: अमेरिकी सैन्य कमांडर भारत में, सैन्य तनाव पर चर्चा

सेना प्रमुख बिपिन रावत अमेरिकी कमांडर के साथ

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे मौजूदा सैन्य तनावों के बीच अमेरिका के आला सैन्य कमांडर इन दिनों भारत में हैं। यहां थलसेना के प्रवक्ता ने अमेरिकी कमांडर की भारतीय थलसैनिक प्रमुख जनरल बिपिन रावत से मुलाकात की पुष्टि की है।





प्रवक्ता के मुताबिक अमेरिकी स्पेशल ऑपरेशंस कमांड के कमांडर जनरल रेमांड थामस  ने जनरल रावत के साथ भारत और पाकिस्तान के बीच विकसित हो रहे तनाव के मसलों पर विस्तार से चर्चा की है। दोनों सैन्य जनरलों ने क्षेत्रीय सुरक्षा हालात और वैश्विक आतंकवाद के विस्तार लेने के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया है। इस दौरान आतंकवाद को पाकिस्तान से मिल रही लगातार मदद के बारे में भी दोनों पक्षों ने बातचीत की।

अमेरिकी कमांडर जनरल थामस ने क्षेत्र में शांति व स्थिरता बनाए रखने में भारत की भूमिका को स्वीकार करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका के बीच सैन्य तकनीक के क्षेत्र में सहयोग को और विस्तार देने की जरूरत है। उन्होंने दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर भी  सहयोग जारी रखने की अहमियत पर जोर दिया।

गौरतलब है कि पुलवामा में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा करवाए गए आतंकी हमले के बाद अमेरिका  के रक्षा और विदेश मंत्रियों सहित आला रक्षा अधिकारी भारतीय नेताओं से लगातार सम्पर्क बनाए हुए हैं। इसी कड़ी में अमेरिकी स्पेशल फोर्सेज के कमांडर का भारत दौरा काफी अहम है।

Comments

Most Popular

To Top